गर्मियों के मौसम में अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याएं सामने आती हैं. इस मौसम की चिलचिलाती तेज धूप और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों की वजह से स्किन में नमी की कमी भी हो जाती है. इसलिए जरुरी हो जाता है कि हम अपनी सेहत और त्वचा का अच्छे से ख्याल रखें.

12 से 3 की धूप खतरनाक:

तेज धूप की वजह से हमारी स्किन रूखी, बेजान सी हो जाती है. धूप में थोड़ी देर भी बाहर रहने से त्वचा का रंग भी सामान्य से काला हो जाता है. इसलिए आवश्यक है कि हम एक्सपर्ट्स की सलाह लें. त्वचा का ख्याल रखने के लिए कुछ बेसिक टिप्स –

  • धूप में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाए. सनस्क्रीन लगाने से स्किन को सनबर्न से बचाया जा सकता है.
  • कोशिश करें कि गर्मियों के मौसम मे दिन के 12 से 3 बजे तक घर से बाहर ही न निकले. क्युकी इस वक़्त धुप अपने चरम पर होती है.
  • गर्मी में चेहरे पर ब्लैक हेड्स, पिम्पलस, झाईयां हो जाना आम बात है. इसलिए कोशिश करें कि धूप में चेहरे को किसी कपड़े से ढक कर निकलें. साथ ही साथ कैप और छाता भी साथ में रखे.

कैसे झुलसती है त्वचा? 

सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव में आने से त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि त्वचा की रंगत को प्रभावित करती है. मेलेनिन वास्तव में सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है. मेलेनिन जब त्वचा के निचले हिस्सों में पैदा होने के बाद इसके ऊपरी बाहरी हिस्सों तक पहुंचता है तो त्वचा की रंगत काली पड़ जाती है.

कैसे करें स्किन टोन का ख्याल:

धूप में निकलने पर स्किन का रंग काला हो जाता है और ब्लैक हेड्स भी हो जाते है. दोबारा अपनी रंगत वापस लाने के लिए त्वचा के अनुरूप फेशिअल स्क्रब इस्तेमाल करें. आम तौर पर हफ्ते में दो बार स्क्रब करना चाहिए लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो हफ्ते में एक बार हि स्क्रब करें. स्क्रब करने से आपकी स्किन का रंग भी हल्का हो जाता है और ब्लैक हेड्स भी निकल जाते हैं.

स्किन केयर के लिए कुछ अन्य उपाय:

  • धुप में रहने के बाद, घर वापस आकर चेहरे पर थोड़ी देर बर्फ के टुकड़े रखें. सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोइए.
  • गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालने से सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा.
  • सूर्य की किरणों से झुलसी त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध लगाएं. इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी. लंबे समय तक इसका उपयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा.

      गर्मियों में खीरा खायेंगे तो कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें