गर्मियों के मौसम में अच्छी सेहत के लिए हम ज्यादातर लिक्विड ड्रिंक्स लेते हैं. इस मौसम में आसानी से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके लिए नींबू पानी, फलों का रस, पना, कोल्ड ड्रिंक्स, कोल्ड कॉफ़ी आदि ड्रिंक्स को हम पीना शुरू कर देते हैं. फलों का जूस, ग्लूकोस, नींबू पानी आदि पीना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसके अलावा बहुत ऐसे पेय पदार्थ भी हैं जिन्हें हम गरमी के मौसम में पीते हैं और ये ड्रिंक्स तुरंत तो हमारे शरीर को ठंडक देते हैं लेकिन इनका असर हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर बहुत गलत पड़ता है.

कौन से ड्रिंक्स हैं नुकसानदायक?

गरमी के इस मौसम में हम अक्सर फ्रूट जूस की तरफ भागते हैं. लेकिन हमें इनकी पहचान नहीं होती. रेस्टोरेंट्स में मिलने वाले कॉकटेल्स और मॉंकटेल्स जिन्हें हम अक्सर फ्रूट जूस समझने की गलती कर बैठते है, इनमे बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. एक साथ कई सारे ड्रिंक्स को मिलकर बनाने से इसमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इसके अलावा मॉंकटेल्स में सोडा भी डाला जाता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है.

एनर्जी ड्रिंक्स तुरंत पीते ही तो हमें अच्छे लगते हैं और ऊर्जा का भी एहसास होता है लेकिन ये सबसे ज्यादा हानिकारक माने गए हैं. एक रिसर्च की माने तो ज्यादा एनर्जी ड्रिंक के सेवन से नींद न आने और एंग्जायटी की दिक्कत का सामना भी करना पड़ सकता है.

कॉफ़ी चाहे कोल्ड हो या हॉट दोनों का अधिक सेवन आपको बीमार बना सकता है. कैफीन के ज्यादा सेवन से कार्टिसोल नमक हार्मोन बढ़ जाता है और फिर शरीर में कई सारी बीमारियां घर कर सकती हैं. कॉफ़ी के ज्यादा सेवन से नींद न आना, मोटापा, डायबिटीज जैसे परेशानी हो सकती हैं.

कौन से ड्रिंक हैं फायदेमंद?

ग्रीन टी न ही केवल आपकी सेहत अच्छी रखती है बल्कि आपकी स्किन को बेहद आकर्षक बना देती है. ग्रीन टी में एंटीओक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी बिलकुल भी नहीं होती. मोटापा कम करने में ये काफी कारगर है और ग्रीन टी पीने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करते है.

गर्मियों के मौसम में अगर आप नियंत्रित मात्रा में बियर पीते है तो इसके कई फ़ायदे है. एक रिसर्च के मुताबिक बियर दुनिया भर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है. बियर  में मौजूद फ्लेवनॉयड्स दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं, बीयर के सेवन से हड्डियों संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम होता है. बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है.

इसके अलावा ताजा फलों का रस, और मौसमी फलों का रस पीना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.जैसे गन्ना, संतरा आदि के जूस का सेवन करें. इनसे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप एनर्जेटिक और तरोताजा महसूस करेंगे.

आंवले से मजबूत होते हैं बाल

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें