कहीं घूमने जाना हो या फिर अचानक बाहर जाना पड़ जाये. सबसे मुश्किल हो जाता है अपनी सेहत को दुरुस्त रख पाना. जिस तरह हम घर पर अपनी फिटनेस के लिए बहुत सी जद्दोजेहत करते हैं. लेकिन बाहर कहीं जाने पर भी कैसे हम अपनी सेहत का ठीक से ध्यान रख पायें. उसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी लेकिन फायदा पूरा पूरा आपका ही है.  आपकी सेहत भी ठीक रहेगी और साथ में घूमने का मजा भी कई गुना बढ़ जायेगा.

कैसे रहे फिट?

जब आप घर से बाहर घुमने निकलते हैं तो सबसे बड़ी परेशानियो ये होती है कि आप क्या खायेंगे, कैसे खायेंगे और कहाँ खायेंगे. क्युकी चाहे कुछ भी हो जाये आप अपनी डाइट के साथ समझौता नहीं कर सकते. अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो दूसरी जगह का मौसम, जल वायु आपको अलग ही लगेगी. इसलिए सारी चीजे पहले से प्लान कर के चलें.

घर से बाहर निकलने के बाद आपकी जिम्मेदारी खुद पर ही होती है. ऐसे में ध्यान रखे कि आप क्या खा रहे हैं, क्या पी रहे हैं. बहुत से लोग बाहर निकलते ही बेफिक्रे से हो जाते हैं. कोशिश करें की यात्रा के वक़्त आप अल्कोहल का सेवन ना ही करें और वो भी खास तौर पर जब आप हवाई यात्रा कर रहें हों. ज्यादा अल्कोहल के सेवन से आप की बॉडी डीहाईड्रेट हो सकती है जिससे सफ़र के दौरान आप बीमार भी पड़ सकते हैं.

अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हो जहाँ का फ़ूड आपकी जीवनशैली से बिलकुल हट के है तो कोशिश करें की दिन में बस एक बार ही वहां का खाना खाए वो भी सिर्फ नया टेस्ट ट्राई करने के लिए. खाने के लिए भी पहले से प्लान करके पता करे और आप ऐसे ही होटल में ठहरे जहाँ अच्छी किचन की सुविधा हो.

सफ़र करते वक़्त आपको थोड़ी थोड़ी देर पर ही भूख लग सकती है. इसके लिए आप अपने साथ कुछ स्नैक्स रखे. कुछ फल और ड्राई फ्रूट्स भी साथ में रख सकते हैं. ये सब चीजे आपकी छोटी छोटी भूख को दूर भागने में काम आयेगा. और कोशिश करें की स्ट्रीट फ़ूड या बाहर का खाना आप न ही खाए.

करी है कभी दूधिया ‘कच्छ’ की सैर?

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें