आज के समय में स्किन से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. गर्मी के मौसम में तेज धूप से अपनी त्वचा को बचाने के लिए लोग सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं. वहीँ होठों की देखभाल को नजरंदाज भी नहीं करें क्युकी हमारे होठों की स्किन सबसे नाज़ुक और कोमल होती है.

धूप से होता है नुकसान:

धूप की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से हमारे चेहरे की स्किन के साथ साथ होठों की त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है. क्युकी होठों की त्वचा ज्यादा नाज़ुक होती है इसलिए उसकी देखभाल भी अलग तरीके से होती है.

होठों को रखें हाइड्रेड:

होठों की देखभाल करने के लिए सबसे पहले यह समझ ले की हमारे होठ बहुत कोमल होते हैं. इनका ख्याल रखने के लिए मॉइश्चराइजर  का इस्तेमाल करें. अच्छे ब्रांड का लिप बाम और लिप केयर रेगुलर होठों पर लगायें. अक्सर लोगों को लगता है कि होठ सिर्फ सर्दियों मे ही फटते हैं लेकिन मॉइश्चर की कमी से गर्मियों में भी होठ फटने की दिक्कत होती है. जिसके लिए आपको अपने होठों को हमेशा हाइड्रेड रखने की कोशिश करनी चाहिए.

लिप केयर के अन्य उपाय:

इसके अलावा दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी को अपनी डायट में शामिल करे. जिससे शरीर में पानी की आपूर्ति भी पूरी होती है और होठों की नमी भी बनी रहती है. अपने होठों को दांतों से बिलकुल न दबाएँ इससे होठ फट जाते हैं.

यदि आप च्विंग गम खाते हैं तो इसे न ही खाएं क्युकी च्विंग गम चबाने से होठ और उसके आस पास की स्किन पर असर पड़ता है और होठों पर झुर्रियां और लकीरें पड़ जाती है.

अगर आप स्मोकिंग करते हैं और आपके होठ काले हो गए हैं तो होठों पर नींबू लगाए जो नेचुरल ब्लीच की तरह काम करेगा. रात को सोने से पहले कोशिश करें की आप होठों पर क्रीम, मलाई या घी लगा कर सोयें इससे आपके होठों की स्किन मुलायम और हाइड्रेड बनी रहेंगी.

 शरीर में न होने दें कैल्शियम की कमी

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें