भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स का सारा ध्यान इस समय सिर्फ इस साल होने वाले ऑटो एक्सपो में होगा जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रदर्शन किया जायेगा। इस ऑटो एक्सपो में कंपनी 6 इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की योजना बना रही है। टाटा कंपनी कह चुकी है कि कुल 26 स्मार्ट मोबिलिटी समाधान ऑटो एक्सपो में दिखाने वाली है। ऑटो एक्सपो का आयोजन 7 से 14 फरवरी होगा लेकिन आम जनता के लिए यह 9 फरवरी से शुरू होगा।

6 इलेक्ट्रिक वाहन होंगे पेश :

इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में पूछे जाने पर टाटा मोटर्स ने कहा, ‘हम इस बारे में विशेष टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। टाटा मोटर्स 6 इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रृंखला को पेश करेगा। साथ ही 2030 तक सरकार के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के दृष्टिकोण को दोहराएगा।

बीते दिसंबर माह में टाटा मोटर्स ने 350 इलेक्ट्रिक टिगोर की पहली किश्त एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (EESL) को दे दी है। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी 150 इलेक्ट्रिक कारों की सप्लाई की है। अब टाटा टिगोर EV एक चार्ज पर 140 किलोमीटर तक जायेगी। हालाँकि EESL के टेंडर में टाटा मोटर्स ने बिना जीएसटी के सबसे कम बोली 10.16 लाख रुपए लगाई थी।

EESL को ये कार GST को मिलाकर 11.2 लाख रुपए में 5 साल की वारंटी के साथ दी गयी है। ये दाम बाजार में मौजूद समान ई-कार की तुलना में 25 फीसद सस्ता है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें