दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का 5वां मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया. पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी दिखाई दे रही थी लेकिन दूसरी पारी में पिच धीमा खेलने लगी थी. अफ्रीका ने चौथे मैच में वापसी करते हुए सीरीज को अभी जीवित रखा लेकिन पांचवे मैच में भारत ने अफ्रीका को हराकर सीरीज में 4-1 की बढ़त अजेय बना ली. दक्षिण अफ्रीका आज जीत दर्ज कर अंतिम मुकाबले को रोचक बनाने की कोशिश में थी जबकि भारतीय टीम आज का मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रचने का सपना देख रही थी और भारत को इसमें कामयाबी भी मिली.

भारत ने रचा जीत के साथ इतिहास

ओपनर रोहित शर्मा की शतकीय पारी, कुलदीप-चहल की शानदार गेंदबाज़ी और हार्दिक के बेहतरीन खेल की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीकी ज़मीन पर इतिहास रच दिया. वनडे सीरीज़ में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से शिकस्त देकर मेज़बान की धरती पर अपनी पहली सीरीज़ जीत दर्ज कर ली है.

 

लगातार 9 एकदिवसीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका से पांचवां वनडे जीतकर मौजूदा सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त ले ली है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 26 साल में पहली बार साउथ अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीतकर न सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि लगातार 9वां बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है.

विराट ने कर दिखाया कारनामा 

लगातार सबसे अधिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. जिसने मई 1980 से मार्च 1988 के दौरान लगातार 15 सीरीज पर कब्जा किया. अब टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीतकर दूसरे स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया (8) तीसरे स्थान पर है.

कुलदीप-चहल फिर छाये:

कुलदीप यादव और चहल ने फिर आपस में 6 विकेट बाँटकर अफ्रीका को हार कगार पर पहुंचा दिया था. अमला का संघर्ष भी टीम के काम न आया और वो 71 रन बनाकर आउट हुए जबकि मिलर क्लासेन ने 39-39 रन बनाये. लेकिन मैच का टर्निग पॉइंट कहा जाने वाला विकेट हार्दिक पंड्या के खाते में गया जब डीविलियर्स और डुमिनी वापस भेज दिया. वहीँ अमला को रन आउट करने के साथ ही हार्दिक ने बल्ले से रन न बना पाने के मलाल को पीछे छोड़ दिया.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें