भारतीय टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका को छठे वनडे में 8 विकेट से हराते हुए वनडे सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली. मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 46.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 204 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम ने सिर्फ 32.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 206 रन बनाते हुए आसान जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी ऐसी टीम बन गई है जिसने दक्षिणा अफ्रीका के खिलाफ 5-1 का जीत का अंतर पैदा किया.

भारतीय टीम का ऐतिहासिक प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का 5वां मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया. पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी दिखाई दे रही थी लेकिन दूसरी पारी में पिच धीमा खेलने लगी थी. अफ्रीका ने चौथे मैच में वापसी करते हुए सीरीज को अभी जीवित रखा लेकिन पांचवे मैच में भारत ने अफ्रीका को हराकर सीरीज में 4-1 की बढ़त अजेय बना ली थी. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारत की टीम ने आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में भी विराट के शतक और शार्दुल के शानदार प्रदर्शन के दम पर 8 विकेट से हराकर 5-1 की बड़ी जीत दर्ज की.

टी20 पर जमीं निगाहें

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सुरेश रैना 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका पहुंच चुके हैं. रविवार से टी20 सीरीज खेली जानी है. भारत की नजरें अब टी20 पर होंगी और इस फॉर्मेट में भारत के पास बल्लेबाजों की लम्बी फ़ौज है जो किसी भी दिन विपक्षी टीम के गेंदबाजों के हौसले को पस्त कर सकती है.

सुरेश रैना की वापसी

विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना ने आखिरी टी-20 पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. रैना अब तक 65 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 1307 रन बनाए हैं जिसमें एक सेन्चुरी भी शामिल है. साउथ अफ्रीका से पहला टी-20 मैच 18 फरवरी को खेला जाएगा. दूसरा टी-20 21 फरवरी को और तीसरा टी-20 24 फरवरी को खेला जाएगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें