गर्मी के मौसम में अक्सर स्किन से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. तेज धूप और पसीने से शरीर पर खुजली और घमौरियां हो जाती हैं. इस गरमी घमौरियों और त्वचा से जुड़ी समस्यायों में अपनाएं कुछ घरेलू उपाय. इन घरेलू नुस्खों से न सिर्फ ये ठीक हो जायेंगे बल्कि जड़ से ख़त्म भी हो जायेंगे.

घमौरियों को दूर करने के घरेलू नुस्खे:

घमौरियों वाली जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए बर्फ के टुकड़े को रख दें. लेकिन बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेटकर ही स्किन पर लगायें. दिन में दो तीन बार बर्फ को घमौरियों पर ऐसे लगायें.

एलोवेरा जेल सारे स्किन प्रोब्लम्स का अकेला हल है. अगर आपको घमौरियां हो गयी है तो प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा का जेल या पल्प लगा सकते हैं. इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और घमौरियां भी झट से ठीक हो जाएंगे.

हल्दी मे बहुत से एंटीबायोटिक गुण होते हैं. हल्दी पाउडर, नमक और मेथी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. नहाने से पहले पूरे शरीर पर ये पेस्ट लगाए और 5 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद ठन्डे पानी से नहा लें.

गर्मी मे हो जाने वाली घमौरियों में मुल्तानी मिटटी बहुत कारगर है. इससे निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाये और घमौरियों वाली जगह पर लगा लें. इससे स्किन को ठंडक भी मिलेगी और घमौरियों से भी छुटकारा मिलेगा.

इसके अलावा नारियल तेल में कपूर मिलाकर, घमौरियों वाली जगह पर लगाने से भी आराम मिलता है. इसे रोजाना दिन में 2 बार करे.

चन्दन में ठंडक पहुचानें वाले गुण होते हैं. चन्दन पाउडर में थोडा धनिया पाउडर मिलाकर उसमे थोडा गुलाब जल डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर लगाने से जल्द आराम मिलती है. और चन्दन का पेस्ट शरीर पर लगाने से त्वचा की चमक और ताजगी बनी रहती है.

जरूर करें सुबह का नाश्ता वरना हो जायेंगे बीमार

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें