छुट्टियों के दिन बस आने ही वाले हैं आप अपने परिवार के साथ कही घूमने की प्लानिंग भी कर ही रहे होंगे. आप जिस भी डेस्टिनेशन पर घूमने जाते हैं वहां का कल्चर, इतिहास और फैशन स्टाइल आपको जरुर ही अपनी ओर खीच लेता है. उस जगह से आप बिना शौपिंग किये वापस भी कैसे आ सकते हैं. तो वहीँ आपके टूर शुरू होने से पहले आपके रिश्तेदार, घर के सभी बच्चों की एक लम्बी विश लिस्ट आपके सामने आ जाती है. ऐसे में कैसे हर किसी की पसंद के अनुसार और सबसे नया कुछ लाना आपके लिए एक बड़ा टास्क हो जाता है.

कैसे करें खरीददारी?

सबसे पहले तो किस के लिए क्या लाना है ये आपको पता होना चाहिए. हर किसी की पसंद के हिसाब से एक लिस्ट बना लें. जिस भी डेस्टिनेशन पर आप जा रहे हैं उस जगह से जुड़ी सारी जानकारी निकाल लें. अगर उस डेस्टिनेशन के कल्चर से जुड़े सामान को आप खरीदना चाहते हैं तो लोकल मार्केट या छोटे स्थानीय दुकानदारों से ही खरीददारी करें. इसके लिए एक जरुरी काम यह भी है की आपको वहां की आम भाषा पता हो. इससे आप आसानी से खरीददारी कर पाएंगे.

शॉपिंग करने से पहले ही ये तय कर लें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं. सबसे पहले तो अपना शॉपिंग बजट बना लें. और जितने लोगो के लिए सामान या गिफ्ट्स ला सकते हैं उतने के लिए ही लायें. शौपिंग करते करते ये कभी न भूले कि आपका बजट कितना है अन्यथा ही जरुरत के बिना की चीजे खरीदने न लगें. और कोशिश करें कि आप आम स्थानीय दुकानदारों से ही सामान लें ये आपको सस्ता भी पड़ेगा.

जरुरी नहीं कि जिस चीज का दाम ज्यादा हो वो अच्छी भी हो. इसलिए छोटी छोटी चीज़े या गिफ्ट्स खरीदें, ये आपके रिश्तेदारों को पसंद भी आयेगी और आपको सफ़र के दौरान इसे ले जाने में आसानी भी होगी. और ज्यादा बड़ी दुकानों की जगह छोटी मार्केट या दुकानों से सामान खरीदने की कोशिश करें.

बारिश के मौसम में खाएं ये फल और सब्जियां

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें