बात जब घूमने की हो तो अक्सर हम अपनी पॉकेट नहीं देखते लेकिन फिर भी अगर इस महीने कुछ ज्याद खर्चा हो गया है और आपका बजट पूरी तरह बिगड़ चुका है. तो आप अपने इस कम बजट में भी देश के कुछ बेहद खूबसूरत और मशहूर शहरों में घूम सकते हैं. कम बजट में आप पूरे मन से मजे कर सकते हैं और एक अपनी जिन्दगी में एक नया अनुभव जोड़ सकते है.

ट्रेवल करना नई नई जगहें देखना, वहां के इतिहास के साथ साथ फ्यूचर ट्रेंड के बारे में जानना आपको एक आन्तरिक संतुष्टि देता है. शहर वक़्त के साथ कितना बदल गए और पहले क्या थे, ये सारी बातें आपके जेहन को रोमांच से भर देती हैं. अपने बजट के अनुसार घूमे अपने ही देश के कुछ शहर.

वाराणसी:

वाराणसी अपने धार्मिक इतिहास के लिए  प्रख्यात है. यहाँ गंगा नदी बहती है और सबसे ख़ास भी है गंगा घाट की आरती. बनारस में आप बहुत ही कम पैसे में मजे कर सकते हैं. जब चाहे तब आप यहाँ जा सकते हैं. बनारस यानी वाराणसी में आप काशी विश्वनाथ मंदिर, मड़ीकर्निका घाट, काशी हिन्दु विश्वविद्याल, रामनगर किला आदि जह्गाहें घूम सकते हैं.

ऋषिकेश:

ऋषिकेश, उत्तराखंड का एक छोटा सा शहर है. यहाँ आप गंगा के किनारे प्रकृति की सुन्दरता को निहार सकते हैं. यहाँ आप रिवर राफ्टिंग से लेकर हर उस एडवेंचर का लुफ्त उठा सकते हैं जो आपके टूर को बेस्ट बना देगा. यहाँ आपको आराम से होटल रूम और धर्मशाला भी मिल जायेगी. ऋषिकेश में देखने के लिए राम झूला, लक्ष्मण झूला  और कुछ धार्मिक स्थल भी है. यहाँ का हेंडीक्राफ्ट आप को खूब पसंद आयेगा. जिसे वाजिब दाम पर खरीद सकते हैं.

मैकलोडगंज:

हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बसा मैकलोडगंज प्रकृति की ख़ूबसूरती से लदा पड़ा है. यहाँ आकर आपको चाइना और तिब्बत का भी कल्चर देखने को मिलेगा. मैकलोडगंज में भागसू वॉटरफॉल, तिब्बतियन म्यूजियम, कालचक्र मंदिर, सनसेट प्वाइंट जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमकर आपका दिन बन जाएगा. यहाँ आपको दाल चावल तो नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप नए नए सूप ट्राई करना चाहते हैं तो यहाँ जरूर करें.

मथुरा वृन्दावन:

उत्तर प्रदेश में स्थित ये दो जगहें भारत के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक जगहों में से एक हैं. देश से ही नहीं बल्कि बाहर देशों से यहाँ ज्यादातर टूरिस्ट घूमने आते हैं. आज के समय में यहाँ के लोगों ने इतिहास से जुड़े कई मंदिरों और स्थानों को बचा कर रखा हुआ है. अगर आप यहां घूमने जाना चाहते हैं तो बहुत कम रूपए खर्च किये मजे उठा सकते हैं. यहाँ कृष्णा जन्मस्थल, प्रेम मंदिर, एस्कोन टेम्पल, कृष्णा बलराम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर आप देख सकते हैं. इन मंदिरों की खासियत यह है की ये महाभारत काल से अभी तक सुरक्षित हैं.

गर्मियों में एक बार जरुर घूमें इंडिया का कोल्ड डेजर्ट ‘लद्दाख’

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें