हम अपने चेहरे और स्किन को तो खूबसूरत बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन हमारे नाखूनों को अक्सर अनदेखा कर देते हैं. कई बार हमारी त्वचा तो सुन्दर लगती है लेकिन हमारे नेल्स पीले पड़ जाते हैं. नाखूनों के पीले हो जाने की कई सारी वजह हो सकती है.

पोषण की कमी से होते हैं नेल्स कमजोर:

अक्सर हमारी बॉडी में न्यूट्रीशन की कमी से ऐसा हो जाता है. इसके अलावा नाखूनों का पीला हो जाना कई सारी बिमारियों की भी निशानी है. शरीर में खून की कमी, किडनी की समस्या या लीवर से जुड़ी बीमारी मे भी नेल्स पीले हो जाते हैं.हमारे नेल्स शरीर में न्यूट्रीशन की कमी से कमजोर हो जाते हैं और किनारों से टूटने लग जाते हैं और उनकी चमक भी चली जाती है. ऐसे में कुछ खास घरेलु उपायों से हम अपने नाखूनों की चमक वापस ला सकते हैं. इन नुश्खों के लिए आवश्यक चीजें हमारे घर में आसानी से मिल जाती हैं.

कुछ घरेलू नुस्खे:

विटामिन ई युक्त फ़लों और भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें. और विटामिन ई के कैप्सूल से जेल निकालकर या फिर विटामिन ई आयल से अपने नेल्स की मसाज करें. इससे आपके नेल्स मजबूत बनेंगे और उनकी चमक भी लौट आयेगी.

अगर आपके नेल्स पीले पड़ गए हैं तो बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें.आधा टीस्‍पून बेकिंग सोडा को 2-3 चम्‍मच डिस्‍टिल्‍लड वॉटर के साथ मिक्‍स करें. फिर इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं. कुछ मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. बेकिंग सोडा से आपके नेल्स सफ़ेद हो जायेंगे.

नींबू का रस भी काफी कारगर होता है. नीबू जिसमे ब्लीच के गुण पाए जाते हैं. दो चम्‍मच ताजे नींबू का रस लें और उसमें गरम पानी के कटोरे में डालें. फिर उसमें अपनी उंगलियों को 5-10 मिनट तक के लिये डुबोएं. बाद में अपनी उंगलियों को गुनगुने पानी से धो लें.

अपने नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने के लिए आप ग्रीन टी भी यूज़ कर सकती हैं. इसके लिए अपनी उँगलियों को कोल्ड ग्रीन टी में भिगो कर रखें. इससे आपके नेल्स की चमक और मजबूती बढ़ेगी.

हेयर कलर करते वक़्त बरते ये सावधानियां

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें