दो तरफ़ा जिम्मेदारियां निभाने से कही आपकी सेहत पीछे न छुट जाये. अक्सर महिलाये ऑफिस और घर के काम मे इतनी ज्यादा बिजी हों जाती हैं कि वो अपनी सेहत का जरा सा भी ख्याल नही रख पाती हैं जिससे उन्हें कई सारी हेल्थ दिक्कत होने लगती हैं.

ऑफिस और घर के बीच कैसे रखे सेहत का खयाल

दो तरफ़ा जिम्मेदारियां निभाना:

यू तो हर किसी के लिए संतुलित आहार जरुरी हैं लेकिन  कामकाजी महिलओं के लिए यह और भी जरुरी हों जाता हैं क्योकि अगर देखा जाये तो वह दो तरफ़ा काम करती हैं एक तो उनके ऊपर पुरे घर की जिम्मेदारी और दूसरी तरफ ऑफिस का काम देखना. अपनी वियर्थ ज़िन्दगी में ये ठीक से कुछ खा पी  नही पाती हैं. बस जो कुछ भी मिला उससी से अपना काम चला लेती हैं.

कुछ इस तरह से करे अपने खान पान को सही

 

सुबह का नाश्ता:

सुबह आप कितनी भी जल्दी में क्यों न रहे लेकिन सुबह का नास्ता आपके लिए बहुत जरुरी होता हैं. इस लिए जहाँ तक हो सके सुबह नास्ता जरुर करे और कुछ फल नाश्ते के बाद जरुर लेने चाहिए.

लचं में घर का बना खाना:

महिलाये कितना भी बिजी क्यों न रहे लेकीन उन्हें अपने घर से ही लंच बना के ले जाना चाहिए. घर में एक सेहद मंद लचं बनाये और उससे ही ऑफिस ले जाये. जिसमे सभी तरह के पोषक तत्व होने चाहिए.

शाम के लिए कुछ स्नैक:

जब भी आप शाम को ऑफिस के बाद घर जाती हैं तो काफी थक भी जाती हैं और कुछ लाइट सा खाने-पीने को मन करता हैं. जादा तर महिलाये केवल चाये पी कर ही कम चला लेती हैं. लेकीन उन्हें केवल चाये से ही काम नही चलाना चाहिए इसके साथ साथ कुछ स्नैक जरुर खाना चाहिए.

रात का खाना:

दिन भर काम करने के बाद आपको रात मे जम कर भूख लगती हैं. तो यह जरुरी है कि आप रात में कुछ अच्छा खाना खाए. जहा तक हों सके रात के डिनर में कुछ हेल्दी खाना ही बनाना चाहिए जिससे आपको वह खाना सेहद मंद और पोषक तत्वों से भरपूर खाना हों.

पानी खूब पिये:

दिन भर दौड़ भाग करने के चक्कर में आधिकतर महिलाएं पानी कम पी पाती हैं जिसके कारण इनके शारीर में पानी की कामी होने लगती हैं. इस लिए जितना हों सके अधिक से अधिक पानी पिये.

इन्हें भी करे आहार में शामिल-

सेब: सेब मे मौजूदा एंटी ओक्सिडेंट शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनता हैं.

डार्क चौक्लेट: इनमे पोलिफिनोल्स और फ्लेवोएन्स कि मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं. जो दिल को शुरक्षित रख आपकी सेहत को फ़ायदा पहुचाती हैं.

ओट्स: ओट्स का सेवन करने से टाइप टू और दिल की बिमारिय होने का खतरा कम होता हैं.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें