आजकल की व्यस्त दिनचर्या में हम ठीक से अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते. ख़ास कर महिलाएं अपनी सेहत को लेकर संजीदा नहीं दिखतीं. एनीमिया एक आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है. महिलायों सबसे ज्यादा एनीमिया की परेशानी देखी गयी है.

सही डाइट बहुत जरुरी:

शरीर में खून की कमी से सिर दर्द, चक्कर आना, कमजोरी लगने जैसी परेशानियो का सामना करना पड़ता. एनीमिया में आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्टार गिर जाता है और शरीर कमजोर, आंखे और नाखून भी पीले पड़ जाते हैं. एनीमिया का मुख्य कारण होता है नियमित रूप से खाना नहीं खाना, ठीक समय पर न सोना और हेल्थी डाइट न लेना.

इन चीजों को खाने से कभी नहीं होगी खून की कमी:

अच्छे भोजन के साथ रोज फल भी जरुर खाएं. अनार एक ऐसा फल है जिसका जूस पीने से आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी. अनार खाने से पेट से जुड़ी समस्याए भी नहीं होती और पाचन भी ठीक रहता है. अनार में विटामिन सी होता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण (अब्ज़ॉप्शन) को सुधारता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है.

सलाद में जरुर चुकंदर खाएं. चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और इम्युनिटी भी बनी रहती है. चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है और खून बढ़ता है.

फलों में आप केला भी खाए. केले में आयरन पाया जाता है जो रक्त निर्माण के लिए अवश्यक अवयव है. केले को शहद के साथ खाने से ये फायदा पहुचाता है.

भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को प्राथमिकता दें. हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे मेथी, लेट्यूस, ब्रोकलि, चौलाई आदि में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन सब्जियों को आहार में लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की लेवल बढ़ती है. और आपका शरीर स्वस्थ रहता है.

इसी के साथ अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करें. शरीर में हीमोग्लोबिन बनाये रखने के लिए छुआरे को दूध में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे पिये. ये ड्रिंक आपके शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ता है.

साड़ी संग सही ज्वेलरी का मैच बनाएगा आपका लुक परफेक्ट

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें