आज के समय में लड़कियां भी अन्य सभी लड़कों की तरह ही जींस, टीशर्ट, शर्ट, पैंट, ट्राउज़र आदि पहनती हैं, मगर फिर भी दोनों के कपड़ों में अंतर होता है। शर्ट को ही ले लीजिए, महिलाओं और पुरुषों की शर्ट के डिज़ाइन में तो फर्क होता ही है मगर इसमें एक और फर्क होता है, क्या आपने कभी नोटिस किया है। अगर किसी ने ये अंतर ध्यान से नहीं देखा तो हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

हैरान कर देने वाला सच :

लड़कियों की शर्ट में पॉकेट न होने के पीछे कुछ साइंटिफिक कारण नहीं है लेकिन अनुमान लगाया जाता है कि इसके पीछे वजह लड़कियों के लेकर वही दकियानूसी सोच है। ये हमारी परंपरा और मानसिकता से जुड़ा मसला है।

girls dont have pockets

माना जाता है कि पुराने जमाने में महिलाओँ के कपड़ों में जेब नहीं बनाई जाती थी। इसके पीछे मानसिकता थी कि अगर महिलाओं के कपड़ों में जेब होगी तो वे अपनी जेब में कुछ न कुछ तो जरूर रखेंगी। इससे उनके शरीर की बनावट बिगड़ जाएगी और शरीर में उभार दिखाई देगा। इससे उनके शरीर की सुंदरता कम हो जाएगी. यही वजह है कि लड़कियों की शर्ट में पॉकेट नहीं बनाई जाती थी।

girls dont have pockets

हैरानी की बात ये है कि पुराने ज़माने की तरह ही आज भी महिलाओं को सिर्फ सुंदर दिखने की वस्तु ही माना जाता है। पुराने ज़माने में जब महिलाओं ने जेब रखने की बात की थी, तब उनका विरोध हुआ था। हालाँकि आज के समय में सभी अपनी मर्जी की मालिक हैं और तमाम विरोधों के बावजूद अपनी पसंद के ही कपड़े पहनती हैं।

girls dont have pockets

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें