अब तक आप ATM से पैसे निकालने के लिए अपने पिन कोड का इस्तमाल किया करते होंगे, लेकिन कई बार पैसे निकालते वक्त लोग अपना पिन कोड भी भूल भी जाते हैं. जिससे हम अपनी जरूरत के पैसे नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन अब आपको इसकी परेशानी नहीं होगी. ऐसी ही एक सेवा जल्द ही ये बैंक अपने ग्राहकों को देने जा रहा है. जिससे अब लोग इस एटीएम से बिना कार्ड और पिन के निकाल सकेंगे कैश

बिना ATM निकलेगा पैसा:

बता दें अब एक मिडिया से मिली जानकारी के मुताबिक एटीएम से रुपए निकालने के लिए आपको पासवर्ड और पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी. यस बैंक ने अपने ग्राहकों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. आपको बता दें की इस बैंक ने फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नोलॉजी के साथ एक करार किया है, जिसके तहत कंपनी बैंक को बेस्ड एटीएम उपलब्ध कराएगी.

अब पिन को याद करने की कोई जरूरत नहीं:

आपको बता दें की अब तक आप भले ही अपने ATM पिन को अपने फोन में सेव करके रखते होंगे या कहीं लिख कर छिपा देते होंगे, लेकिन अब इस एटीएम में आपको कार्ड या फिर पिन की जरूरत नहीं है. अन इस तरह ग्राहक पैसे रिटेलरों के पास जमा कर सकेंगे और आवश्यकता पड़ने पर निकाल भी सकेंगे.

बताया जा रहा है की यस बैंक और नियरबाय ने इस सुविधा के लिए हाल में ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ काम किया है और मिली जानकारी के मुताबिक इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन के जरिए होगा.

मोबाइल से कर सकेंगे इस्तेमाल:

पेनियरबाय मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किया जा सकेगा। इसके तहत कोई भी रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम के रूप में काम कर सकेगा। जहां ग्राहक नगदी जमा कर सकेंगे, साथ पैसे निकाल भी सकेंगे।

आपको बता दें की जानकारी के मुताबिक इसके नेटवर्क में कुल 40 हजार टच पवॉइंट हो सकते हैं. इसका इस्तेमाल आधार नंबर और फिगंरप्रिंट के जरिए किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें, सेक्स रैकेट से जुड़ा दिग्गज एक्ट्रेस का नाम, अब घूम रही गुपचुप

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें