बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में रविवार को महिलाओं की एक अनूठी केडीआर कप बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ हो गया। इसमें राजधानी की ऐसी महिलाएं अपना दमखम दिखा रही हैं जो पार्कों, अपने घरों के लॉन, छत या स्कूलों में बैडमिंटन खेलती हैं। पर उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच नहीं मिला। कभी समाजिक रूढ़ियों तो कभी पारिवारिक जिम्मेदारियों ने उनकी प्रतिभा को सामने आने नहीं दिया। इस प्रतियोगिता के दौरान इण्डिया आइडल फेम गायक कुलदीप सिंह चौहान अपने बैण्ड के साथ परफार्म कर रहे हैं उनके साथ प्रख्यात गायिका अंशू पाण्डेय भी रहेंगी।

एचएएल लखनऊ के राजवीर गुप्ता व अलीगढ़ की स्वीटी वर्मा फर्राटा चैंपियन

केडीआर कप नाम से हो रही इस प्रतियोगिता में महिलाओं के सिंगल व डबल मुकाबले हुए। साथ ही मिक्स डबल भी खेले जा रहे हैं। प्रतियोगिता की संयोजक व साहस स्पोर्ट्स अकादमी की चेयरपर्सन डा. सुधा बाजपेई ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद उन महिलाओं की प्रतिभा सामने लाना है जो किन्हीं कारणों से दबी रह गई। तमाम महिलाएं खेलने को छटपटाती रहती हैं पर उन्हें कोई प्लेट फार्म नहीं मिलता। तमाम महिलाएं ऐसी हैं जो सामाजिक रूढ़ियों के बंधन में फंसी रहती हैं और उनके भीतर का खिलाड़ी दबा रह जाता है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में करीब सौ महिलाओं ने इंट्री करा ली है। इनमें आम गृहणियों के अलावा शिइक्षा, संगीत, थियेटर, मीडिया आदि क्षेत्रों की हस्तियां भी शामिल हैं। कई पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्हें कोर्ट से दूर हुए वर्षों हो गए हैं।

जज्बा महिला बैडमिंटन प्रतियोगिता आज से शुरू

प्रतियोगिता का उद्घाटन अपर मुख्य सचिव डॉक्टर अनीता भटनागर जैन ने किया। इस दौरान योगी सरकार की मंत्री ने भी बैडमिंटन खेलकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक डॉ आर पी सिंह, भारतीय खेल प्राधिकरण की अधिशासी निदेशक रचना गोविल, आईएएस अधिकारी अखिलेश मिश्रा सहित तमाम लोग खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए मौजूद रहे। पुरस्कार वितरण अपर मुख्य सचिव खेल इफ्तेखार उद्दीन मोहम्मद करेंगे। इस तरह की प्रतियोगिता पहली दफा लखनऊ में आयोजित हुई है। प्रतियोगिता में विभिन्न क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाली तकरीबन 125 महिलाएं हिस्सा ले रही हैं।

BBD बैडमिंटन अकादमी से DGP ऑफिस तक निकाली गई मैराथन दौड़

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें