सिर पर चुनरी, माथे पर बिंदिया, होठों पर लाली और चेहरे पर हल्की सी मुस्कान एक दुल्हन की खुबसूरती में चार चांद लगाते है। ऐसा ही नजारा देखने को मिला स्मृति उपवन के सामूहिक विवाह में। लखनऊ के आशियाना स्थित स्मृति उपवन के प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अर्न्तगत कराए जा रहे 101 जोड़े ने मंगलफेरा लिया।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाए जा रहे गरीब बेटियों की शादी की योजना के अर्न्तगत गरीब परिवार के बेटियों की शादी कराई जा रही है। इसी क्रम में लखनऊ के 101 गरीब बेटियों के हाथ पीले करने का काम योगी सरकार ने किया है। इस दौरान परिवार के लोगों के साथ साथ अधिकारी वर्ग भी मौजूद रहा।

ये भी पढ़ें : किसी की भावना के साथ नहीं होने देंगे खिलवाड़-CM योगी

दिया गया उपहार

स्मृति उपवन में चल रहे सामूहिक विवाह योजना में 101 जोड़ों की शादी कराई गई। शादी के बाद कन्याओं को उपहार भी दिया गया। वर वधु को आर्शीवाद देने के लिए उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल भी पहुंचे थे। इस दौरान सभी नव विवाहित जोड़ों को अपनी शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। जहां उन्होंने 101 दाम्पत्य जीवन में बंधे 101 जोड़ों को आर्शीवाद दिया। इस दौरान उन्होंने जोड़ों को 20 हजार रूपये का चेक व उपहार प्रदान किया।

35 हजार रूपये का मिलेगा आर्थिक मदद

सामूहिक विवाह योजना के अर्न्तगत शादी करने वाले जोड़ों को प्रदेश सरकार 35 हजार रूपये का आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी। जिसमें 20 हजार रूपये कन्या के खाते में प्रदान किए जाएंगे। तो वहीं 10 हजार रूपये कपड़े, बिछिया, पायल, 7 बर्तन एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे। वहीं बाकी के 5 हजार रूपये पण्डाल आदि निकायों को दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : एटा: विश्व हरि भोले बाबा के सत्संग में बुजुर्ग महिला से हुई हाथापाई

कई जगहों से आ रही धांधली की शिकायतें 

मुख्यमन्त्री सामूहिक विवाह में एक विवाहिता को चांदी की पायल जगह गिलेट की मिली, विवाहिता ने गिलेट की पायल लेकर सुमेरपुर बीडीओ से की लिखित शिकायत, विवाहिता हिमांशी थाना सुमेरपुर के कांशीराम कालोनी के वार्ड नम्बर 18 की है रहनेवाली।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें