Uttar Pradesh News, UP News ,Hindi News Portal ,यूपी की ताजा खबरें
Uttar Pradesh

योगी शो: 4.28 लाख करोड़ के 1045 एमओयू के साथ ‘पॉवरिंग यूपी’

investors summit 2018

यूपी की राजधानी लखनऊ में इन्वेस्टर्स समिट में देशभर के नामी-गिरामी उद्योगपतियों ने यूपी में निवेश की घोषणा की. इस दौरान करीब 4.28 लाख करोड़ रुपये निवेश की घोषणा हुई. सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया. समिट में सबसे पहले अपनी कंपनी के निवेश की घोषणा करते हुए कहा कि यूपी के हर गांव में जियो पहुंचेगा. दिसंबर तक हर गांव को हम जियो कनेक्टिविटी से जोड़ देंगे

3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करना लक्ष्य: योगी

इन्वेस्टर्स समिट में योगी ने अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए देश-विदेश से आए हुए निवेशकों का स्वागत किया. इस दौरान योगी ने मारिशस के पुर्व राष्ट्रपति एवं रक्षा मंत्री अनिरूद्ध जगन्ननाथ का भी स्वागत किया. संबोधन में कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं है, ये सुशासन से ही संभव होगा. उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकालकर यूपी को विकास के मार्ग पर लेकर चलने का हमनें संकल्प लिया है. इन्वेस्टर्स निराश नहीं होंगे. 3 साल में यूपी में रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध कराएँगे. व्यापारियों को एक छत के नीचे सारी सुविधाएँ मिलेगी, इसकी मॉनिटरिंग सीएम ऑफिस करेगा. 1045 के एमओयू साइन करने वालों में 500 कंपनियां शामिल हैं.

जियो के जरिए 14 हजार लोगों को रोजगार

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो के जरिये हम 14 हजार सीधा रोजगार यूपी में उपलब्ध कराएंगे, वहीं रिलायंस के अन्य उपक्रमों के जरिए 1 लाख से अधिक अवसर उपलब्ध होंगे, मैं लखनऊ में आकर खुश हूं, किसी राजधानी को निवेश समिट के लिए इतना खूबसूरत सजा नहीं देखा. मोदी जी का सपना उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना है, हम सब मिल कर इसे पूरा करेंगे.

डेढ़ हजार से अधिक डेलिगेट्स मौजूद

इन्वेस्टर्स समिट के दौरान डेढ़ हजार से अधिक डेलिगेट्स शामिल हुए. विभिन्न कम्पनियों के चेयरमैन व बिजनेस मैन इस दौरान मौजूद रहे. इस दौरान बिजनेसमैन्स ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई. कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा कि यूपी उद्योग के लिए अच्छी नीति बना रहा है, यूपी में संसाधनों का अभाव नहीं है, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्र शेखरन ने कहा कि यूपी में निवेश के लिए माहौल तैयार करने के लिए सीएम योगी को दी बधाई.

2000 करोड़ रु में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर

यूपी में दो हजार करोड़ की लागत से डिफेन्स कॉरिडोर बनाया जायेगा. 2, 50000 लोगों को इसके जरिये रोजगार मिलेंगे. बता दें कि 4.28 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्तावों पर अबतक हस्ताक्षर हुए हैं. 1045 MoU साइन होने से सरकार काफी उत्साहित दिखाई दे रही है और सरकार को उम्मीद है कि अभी और भी निवेश की संभावनाएं बनेंगी और सरकार प्रदेश के लोगों को रोजगार देने में कामयाब होगी.

40 लाख नौकरियां, सरकार का लक्ष्य:

सरकार का लक्ष्य अगले तीन साल में 40 लाख नौकरियां देने का है. सरकार के नौकरी देने के वादों को इन्वेस्टर्स समिट से काफी बल मिला है. सरकार ने रोजगार के अवसर पैदा करने को लेकर कई बातें कहीं हैं. इन्वेस्टर्स समिट में जो फोकस सेक्टर तय किए हैं, उनमें एग्रो, फूड प्रोसोसिंग, डेरी, आईटी, टूरिज्म, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चर, सिविल एविएशन लघु एवं मध्यम उद्योग, हैण्डलूम, फिल्म और ग्लोबल एनर्जी आदि शामिल हैं. इन क्षेत्रों में निवेश के लिए उद्योगपतियों और नामी कंपनियों   ने यूपी के लिए खजाना खोल दिया है.

Related posts

जमीन और जनता के बीच से गायब विकास:कांग्रेस

Desk
3 years ago

तेज प्रताप के तलाक से जुड़े सवाल पर भड़के रामगोपाल, पत्रकारों को कहा मूर्ख

Shashank
6 years ago

बाराबंकी: डंपर से टकराई निजी बस, 5 की मौत 7 घायल

Sudhir Kumar
6 years ago
Exit mobile version