Uttar Pradesh News, UP News ,Hindi News Portal ,यूपी की ताजा खबरें
Uttar Pradesh

महिलाओं सुरक्षा को लेकर अखिलेश सरकार गंभीर, 1090 महिला हेल्पलाइन का शानदार प्रदर्शन!

1090

छेड़छाड़, रेप, दहेज उत्पीसड़ जैसी खबरें अब रोज की बात हो गई हैं। समाज के देहरे मापदण्ड की वजह से सतायी जाने वाली महिलाओं के लिए 1090 नाम की हेल्पलाइन एक उम्मीद की तरह काम रही है। 1090 एक ऐसी हेल्पलाइन है जो केवल महिलाओं के लिए ही काम करती है। इस हेल्पलाइन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यहॅा आने वाली हर शिकायत पर तुरन्त कार्यवाही की जाती है। उत्तेर प्रदेश में रहने वाली किसी भी महिला और यूवती को अगर कोई मनचला अश्लील कॉल और एसएमएस करके परेशान कर रहा है तो वह 1090 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है।

1090 में महिलाओं की एक टीम काम कर रही है जो अपने पास आने वाली शिकायतों के आधार पर आरोपियों को समझाने-बुझाने का काम करती हैं और अगर समझाने से बात नही बनती तो दोषी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही भी करती है। इस कार्यवाही के आधार पर आरोपी को सरकारी नौकरी व पासपोर्ट से भी वंचित किया जा सकता है। 1090 पर शिकायत करने वाली महिला की पहचान गुप्त रखी जाती है ताकि कोई पीड़िता नाम सामने आने के डर से शिकायत करने में सकोंच ना करे। इसके अलावा इस हेल्प लाइन की सबसे बड़ी ताकत है कि शिकायतकर्ता को किसी भी हालत में पुलिस थाने में नही बुलाया जायेगा। 1090 की टीम अपने पास आने वाले किसी केस पर तब तक कार्यवाही करती रहती है जब तक कि कार्यवाही पूरी नही हो जाती। इस हेल्प लाइन के अर्न्तगत यह भी सुनिश्चत किया गया है कि आने वाली हर शिकायत किसी महिला पुलिस अधिकारी के जरीये ही दर्ज हो। इस हेल्प लाइन को अब तक कुल 4809609 शिकायतें मिल चुकी है जिसमें से लगभग 3 लाख शिकायतों पर सख्त कार्यवाही हो चुकी हैं। उत्तइर प्रदेश में 1090 ने कुछ हद तक उन मनचलो के मन में खौफ पैदा किया है जो बिना किसी डर के फोन कॉल या एसएमएस करके लड़कियो को बेवजह परेशान किया करते है। 1090 उत्तर प्रदेश प्रदेश की महिलाओं के लिए एक सकारात्मक पहल बनकर सामने आयी है।

Related posts

रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ जीपीओ गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन, कुलदीप सिंह सेंगर के पुतले के दहन का प्रयास, पुलिस ने पुतला छीना, मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन, राष्ट्रीय क्रांतिकारी सपा के कार्यकर्ताओं प्रदर्शन।

Ashutosh Srivastava
6 years ago

साक्षी पर दर्ज हुआ मुकदमा तो संतों ने दी आन्दोलन की धमकी !

Mohammad Zahid
7 years ago

मेरठ ।अनाथ आश्रम के बच्चों के साथ भाजपा नेता ने मनाया 56वा जन्मदिन

UPORG Desk
4 years ago
Exit mobile version