नगर निगम और जिला प्रशासन ने राजधानी लखनऊ में 150 से ज्यादा जर्जर इमारतों को चिन्हित किया हैं. बता दें कि लगातार बारिश के कारण इन इमारतों के जमींदोज होने की संभावना काफी ज्यादा हैं. जिसके चलते प्रशासन इन इमारतों को जल्द खाली करवा सकता है.

इमारतें बारिश के कारण हो रही जमींदोज:

इसे बारिश का कहर कहे, यहाँ लखनऊ के मकानों और इमारतों की खराब गुणवत्ता और जर्जर हालत जिसमें लगातार तकरीबन रोज के इमारत या मकान गिरने की खबरें आ रही हैं. आज एक बाद फिर राजधानी लखनऊ के गनेश्गंज में एक मकान गिर गया. जिसमें एक माँ और बच्ची घायल हो गये. इस तरह की घटनाओं के बाद प्रशासन और नगर निगम में मामले की गंभीरता को समझा और मामलें को संज्ञान में लेते हुए बड़ी कार्रवाई का फैसला लिया हैं.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=CgX9SMbj9FQ&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/08/BeFunky-collage-1-3.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

बता दें की राजधानी लखनऊ में 150 से अधिक मकान हैं जिनकी हालत अति जर्जर है. बावजूद इसके इसे प्रशासन की लापरवाही करेंगे कि इन मकानों को अब तक खाली नहीं करवाया गया. जिसके कारण बरसात के मौसम में इनके ढह जाने की सम्भावना काफी बढ़ गयी हैं. जो लोगों के जान की आफत बनी हुई है.

लखनऊ: 60 साल पुरानी बिल्डिंग भरभराकर गिरी, कई दोपहिया वाहन हुए चकनाचूर

नगर निगम ने किया जर्जर इमारतों को चिन्हित:

लेकिन आज एक बार फिर इमारत गिरने की घटना के बाद प्रशासन ने मामले की गम्भीरता को आंकते हुए लखनऊ की सभी जर्जर इमारतों को चिन्हित किया हैं. इनमें से जोन 1 में 27 जर्जर इमारतों को चुना गया हैं. जोन 2 में 60 इमारतें चिन्हित हुईं हैं, जिनकी हालत बेहद खराब हैं. वहीं जोन 3 की तीन इमारतें, जोन 6 की 31 इमारतें बदहाल दुर्दशा में हैं.

बता दें की जोन 4 और जोन 5 का आंकड़ा नगर निगम के पास अभी उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन पूरे शहर में 150 से ज्यादा इमारतों की बदहाली को नगर निगम ने चन्हित कर लिया है.

राजधानी लखनऊ के नाका थाना क्षेत्र के गणेश गंज में भारी बारिश के कहर से एक जर्जर मकान का कुछ हिस्सा भरभराकर गिर गया। चीख पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

सूचना पाकर मौके पर पुलिस और प्रशासन के लोग पहुंचे। पुलिस ने जेसीबी की मदद से मलबा हटवाने का काम शुरू किया। आसपास के लोगों ने मलबे में दबी माँ सरिता और उसकी बेटी आशी को निकाला।

पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया यहां बच्ची की मौत होने की खबर मिली जबकि उसकी माँ का इलाज जारी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस इलाके में काफी मकान ऐसे हैं जो काफी पुराने होने की वजह से जर्जर हो गए हैं। इसके चलते इनके गिरने का भी खतरा मड़रा रहा है। फ़िलहाल पुलिस और प्रशासन राहत और बचाव कार्य कर रहा था।

Photos: लखनऊ के डालीगंज में 60 साल पुरानी जर्जर बिल्डिंग हुई जमींदोज

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें