उत्तर प्रदेश का गाजीपुर जनपद जिसकी सीमा पूर्वी भारत के बिहार राज्य से लगी हुई है। जहां से प्रतिदिन कई ट्रक गाजीपुर से होते हुए पुर्वांचल के कई जिलों में जाते हैं। इन ट्रकों में गिट्टी, बालू आदि लादकर कई शहरों में पहुंचाया जाता है। अधिक मुनाफे के चक्कर में ट्रक मालिक व ड्राईवर मिलकर ट्रक को ओवरलोड़ कर लेते है। जिससे राजस्व को क्षति तो पहुंचती ही है साथ ही साथ सड़क दुर्घटना की संभावनाए भी बढ़ जाती है। गाजीपुर एआरटीओ ने बड़ी कारवायी करते हुए 20 ट्रकों को सीज कर दिया।
बताते चलें कि गाजीपुर जनपद बिहार सीमा से सटा हुआ है। जिससे प्रतिदिन कई ट्रक बिहार से आकर पूर्वांचल के कई जनपदों में जाता है। ये गाड़िया प्रतिदिन आजमगढ़, गोरखपुर, जौनपुर, मऊ आदि शहरों के लिए आती और जाती है। इस दौरान ज्यादा मुनाफा के लालच में ट्रक मालिक और ड्राइवर की मिलीभगत से ट्रकों को ओवरलोड करके ले जाया जाता है। ट्रकों को ओवरलोड कर नियमों की धज्जियां तो उड़ाते ही हैं साथ ही साथ ओवरलोड़ के कारण सड़क हादसे को भी दावत देते हैं। इतना ही नहीं सरकार को भारी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ता है। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन समय-समय पर ओवरलोडिंग के खिलाफ कार्रवाई करती रहती है।
जिलाधिकारी के निर्देश पर एआरटीओ ने बिहार सीमा से सटे गहमर थाना इलाके में ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जिसमें बिहार से बालू लादकर आने वाली ट्रकों पर कारवायी की गई है। ये ट्रक मानक की अनदेखी करते हुए ओवरलोड कर जनपद में दाखिल हुई थी। इन सभी ट्रकों को एआरटीओ, एसडीएम और स्थानीय पुलिस की मदद से पकड़ा गया है और उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीज कर दिया गया है इसके साथ ही 8 डग्गामार वाहन भी इस कार्रवाई के जद में आए गए। उनके खिलाफ भी कार्रवाई करते हुए उन्हे सीज कर दिया गया। जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई समय-समय पर होता रहता है और आगे भी ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई चलती रहेगी।

 

सड़क हादसे को देते है दावत

ओवरलोडिंग करके ले जा रहे ट्रकों के कारण आए दिन कहीं ना कहीं सड़क हादसे होते रहते है। नियमों की धज्जिया उड़ाते हुए ये ट्रक अधिक मुनाफे के लिए ओवरलोडिंग करते है। जिला प्रशासन के इस कारवायी में 20 ट्रकों के साथ साथ 8 डग्गामार वाहनों को भी सीज कर दिया गया। इन ट्रकों के ओवर लोडिंग के कारण सिर्फ सड़क हादसे ही नहीं बल्कि राजस्व को भी चुना लगता है। इस दौरान एआरटीओ, एसडीएम और स्थानीय पुलिस मौजूद रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें