उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धनतेरस 2018 के अवसर पर सोमवार को शहर के बाजारों पर देर रात तक जमकर धनवर्षा हुई। सुबह से देररात तक खरीदारी का शुभ मुहूर्त होने के कारण बाजारों में पूरे दिन रौनक रही। शहर के लोगों ने पिछले साल की तुलना में 20% अधिक खरीदारी करते हुए 2200 करोड़ रुपये खर्च कर डाले। पिछले वर्ष शहर में 1300 करोड़ का कारोबार हुआ था। इसमें करोड़ों रुपये की कार से लेकर गहने और बाकी सामान शामिल रहे। बाजारों में इतनी ज्यादा भीड़ रही कि रात 12 बजे तक ज्यादातर दुकानें खुली रहीं। बता दें कि धनतेरस’ के दिन, हिन्दू देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं। जो धन की देवी हैं। धनतेरस से हिंदू लोग दिवाली के बेहद लोकप्रिय त्योहार की शुरूआत करते हैं। धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है। धनतेरस पर देवी लक्ष्मी के अलावा कुबेर के लिए भी यह पूजा की जाती है, जो धन के देवता हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अरबों के कारोबार की आज भी उम्मीद[/penci_blockquote]
धनतेरस पर चौक, आलमबाग, हजरतगगंज, नाका, गोमतीनगर, भूतनाथ समेत सभी बाजारों में भारी भीड़ लगी रही। जगह-जगह लोग जाम से परेशान हुए, लेकिन बाजार पर कोई असर नहीं पड़ा। कारोबारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बाजार मंदी की मार झेल रहा था, लेकिन धनतेरस पर हुई ब्रिकी ने सब कुछ भुला दिया। मंगलवार को भी अरबों रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है। मोबाइल कारोबारी नीरज जौहर ने बताया कि श्रीराम टॉवर में इतनी भीड़ थी कि रात 11 बजे के बाद दुकानें खोलनी पड़ीं।

2200 Crore Turnover in Lucknow on Dhanteras Festival-1
2200 Crore Turnover in Lucknow on Dhanteras Festival-1

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]ऑटो-मोबाइल सेक्टर फिर नंबर-1[/penci_blockquote]
धनतेरस पर कारोबार में ऑटोमोबाइल सेक्टर हर बार की तरह फिर नंबर एक पोजीशन पर रहा। आउडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज समेत कई नामी ब्रैंड की 50 लाख से दो करोड़ तक की 100 से अधिक गाड़ियां शहर की सड़कों पर उतरीं। इसके अलावा तीन हजार अन्य कार, सात हजार बाइक और तीन हजार स्कूटर की भी बिक्री हुई। इस साल भी बाइक और स्कूटर की ब्रिक्री का अनुपात बराबर रहा। मंगलवार को भी 50 से ज्यादा शोरूम से तीन हजार से ज्यादा गाड़ियां निकलने की उम्मीद है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]200 किलो सोना और 500 किलो चांदी बिकी[/penci_blockquote]
ब्रांडेड शोरूम्स के अलावा दुकानों को मिलाकर धनतेरस पर 200 किलो सोना और 500 किलो चांदी की बिक्री हुई। चौक के एक कारोबारी के यहां 25 लाख रुपये का हीरों जड़ा हार भी इसमें शामिल रहा। सराफा कारोबारी राहुल गुप्ता और उमेश पाटिल के मुताबिक कई हफ्तों के मंदी के दौर बाद सोमवार को बाजार उबरा। बुलियन कारोबारी विशाल गुप्ता ने बताया कि इसबार लोगों ने ठोस सोने की जगह गहनों की ज्यादा खरीदारी की।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कपड़ा : दुकानों से ज्यादा मॉल में भीड़[/penci_blockquote]
धनतेरस पर कपड़ों की भी जमकर खरीदारी हुई, हालांकि बाजारों से ज्यादा भीड़ मॉल में दिखी। इसकी वजह वहां मिलने वाली बंपर छूट रही। कई जगह 10 हजार रुपये के कपड़ों की खरीदारी पर पांच हजार रुपये तक के गिफ्ट का ऑफर लोगों को खूब भाया। मॉल्स में 15 करोड़ और बाजारों में 10 करोड़ से अधिक की ब्रिकी का अनुमान है। बाजार में गिफ्ट पैक की खासी मांग रही।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बर्तन कारोबारियों की रही चांदी[/penci_blockquote]
धनतेरस पर बर्तन खरीदने के शगुन की वजह से यहियागंज से लेकर शहर के तमाम बाजारों में बर्तन दुकानदारों की चांदी रही। कारोबारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा बिक्री नॉन स्टिक बर्तन की हुई।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें