योगी सरकार 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने जा रही है। इसके लिए न सिर्फ राजधानी लखनऊ में ही नहीं ब्लकि जिला स्तर पर भी यूपी दिवस के भव्य आय़ोजन की रुपरेखा तैयार की जा चुकी है।। यूपी दिवस पर लखनऊ में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में जहां 44 विभागों की 25 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। वहीं मंडल और जिला स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा।

तीन दिन तक मनाया जाएगा यूपी दिवस

24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश के नाम से अस्तित्व में आने वाले राज्य में इस बार इस दिन को भव्यता से मनाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार ने 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने का फैसला किया है, और यह आयोजन महज एक दिन नहीं बल्कि पूरे 3 दिन तक आयोजित किया जाएगा।

24 जनवरी से 26 जनवरी तक आयोजित किए जाने वाले यूपी दिवस को बेहद भव्य तरीके से मनाने के लिए योगी सरकार बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है और राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

24 जनवरी को तीन दिवसीय आयोजन का उद्घाटन उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू करेंगे।

और उद्घाटन सत्र में यूपी के राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट के मंत्री मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी का आगरा दौरा कल, ये होंगे कार्यक्रम!

प्रदेश के विभिन्न जिलों के मंत्री रहेंगे मौजूद

वहीं योगी सरकार ने यूपी दिवस के आयोजनों के दौरान ही 25 जनवरी को सभी मंत्रियों को अपने प्रभार के जिलों में भी जाकर विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही सरकार की मंशा के अनुरूप संस्कृति विभाग ने मंडल और जिला स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए प्रत्येक जनपद के लिए 1.5 लाख का बजट आवंटित किया है।

ये भी पढ़ें : आगरा: बीजेपी नेता नाथूराम का हत्‍यारा गिरफ्तार, सरेंडर की दी थी अर्जी!

जिसमें सांस्कृतिक आयोजनों के साथ-साथ साहित्य, शिक्षा, उद्योग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, प्रशासन, संस्कृति, खेल एवं कृषि आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ अर्जित करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया जाएगा।

यूपी दिवस के सभी आयोजनों के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा खुद सीएम योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं और उन्होंने ही सभी विभागों के प्रमुख सचिवों में बेहतर समन्वय बनाने की जिम्मेदारी मुख्य सचिव राजीव कुमार को सौंपी है।

ये भी पढ़ें : डीजे की धुन पर सिपाही के डांस का वीडियो वॉयरल!

साफ है कि सीएम योगी यूपी दिवस के आयोजनों में कोई कमी नही छोड़ना चाहते हैं क्योंकि सरकार की नीतियों और अभी तक की उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार के लिए भी यह सभी आयोजन एक बेहतर मौका साबित होंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें