आगामी 26 जनवरी 2018 (गणतंत्र दिवस) को निकाली जाने वाली भव्य परेड की तैयारियां लखनऊ में जोरों पर हैं। परेड का बुधवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कदम से कदम मिलाए। परेड में सबसे आगे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की टोली रही। उनकी कदमताल देखकर राहगीर रुकने को मजबूर हो गए। इसके अलावा स्कूली बच्चों के फ्लैग मार्च और बैंड बजाते हुए कई लोगों ने कैमरे में कैद किया। विधानसभा के सामने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं परेड को और भव्य बनाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर ने आसमान से पुष्प वर्षा कर चार चांद लगा दिए।

अगले पेज पर देखिये दिल को छू जाने वाली खास तस्वीरें…

इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कदम से कदम मिलाए। परेड में सबसे आगे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की टोली रही। उनकी कदमताल देखकर राहगीर रुकने को मजबूर हो गए। इसके अलावा स्कूली बच्चों के फ्लैग मार्च और बैंड बजाते हुए कई लोगों ने कैमरे में कैद किया। परेड में सीएमएस, पीएसी और सैनिक स्कूल के बैंड टुकड़ियां भी शामिल रहीं।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (32) अपर जिलाधिकारी ने कहा कि परेड में भाग लेने वाली टुकडिय़ों एवं दलों और चयनित टीमों का पूर्वाभ्यास पूरा हो गया है। प्रथम पूर्वाभ्यास 22 जनवरी व फुल ड्रेस पूर्वाभ्यास 24 जनवरी 2018 को 9:30 बजे से विधान सभा के सामने आयोजित किया गया। अब गणतंत्र दिवस की परेड 26 जनवरी को निकाली जायेगी।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (24)

अगले पेज पर देखिये दिल को छू जाने वाली और खास तस्वीरें…

परेड रिहर्सल में सबसे आगे सेना के टैग गड़गड़ाहट कर रहे थे। इसके पीछे सीमा सुरक्षा बल के जवान सीधी नजर रखते हुए आगे बढ़ते रहे। ठीक इनके पीछे एसएसबी की बैंड टोली भी रही। सारे जहां से अच्छा की धुन पर पर राहगीरों और दर्शकों ने तालियों से स्वागत किया। परेड में सीआरपी, पीएसी, होमगार्डस, पीएसी का बैंड, एनसीसी बालक की टोली और उनके पीछे एनसीसी बालिका कदम से कदम मिलाते हुए आगे बढ़ती रहीं।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (27) Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (26)

अगले पेज पर देखिये दिल को छू जाने वाली और खास तस्वीरें…

इनके अलावा परेड में यूपी पुलिस सैनिक स्कूल का बैंड-परेड, सेंट जोजफ इंटर कॉलेज बालक-बालिका, स्काउट गाइड की परेड और बैंड टोली आगे बढ़ती रही। वहीं सिटी मॉन्टेसरी स्कूल गोमतीनगर के बच्चों ने बैंड, परेड और फ्लैग मार्च निकालकर खूब वाहवाही बटोरी। लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम, जुबली इंटर कॉलेज कॉलेज, होमगार्ड्स बैंड, राजकीय इंटर कॉलेज, एलपीएस की बच्चों द्वारा बैंड और परेड की भी तारीफ हुई। बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के बच्चों ने भी परेड में हिस्सा लिया। वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस के घुड़सवार, अग्निशमन विभाग के अलावा रंगबिरंगी झांकियों ने सबका मन मोह लिया।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (13) Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (15)

अगले पेज पर देखिये दिल को छू जाने वाली और खास तस्वीरें…

विधानसभा पर एटीएस का पहरा

फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान विधान सभा की सुरक्षा के दौरान एटीएस के जवान तैनात दिखे। पूरा विधान भवन सुरक्षाकर्मियों के घेरे में रहा। यहां एसएसपी दीपक कुमार भी पुलिस फ़ोर्स के साथ मौजूद रहे। वहीं पुलिस ने चारबाग रेलवे स्टेशन सहित होटल और माल्स में भी चेकिंग अभियान चलाया।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (66)

फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा देश भक्ति जोश, हेलीकॉप्टर ने की पुष्प वर्षा

सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। यह जानकारी देते हुए एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार ने बताया की पूरे प्रदेश की पुलिस को सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। 26 जनवरी को देखते हुए फायर ब्रिगेड के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गई है। पुलिस सूत्रों की माने तो पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट हैं लेकिन सुरक्षा एजेंसियों का पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर खासा फोकस हैं। उन्होंने ये भी कहा है कि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी।

Republic Day 26 Jan Full Dress Rehearsal Parade (69)

अगले पेज पर देखिये  69 तस्वीरों की फोटो गैलरी…

[foogallery id=”175396″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें