उत्तर प्रदेश में पिछली 23 अप्रैल से 29वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। पुलिस अधिकारी, भाजपा नेता लगातार इस अभियान को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को सीट बेल्ट-हेलमेट दिवस मनाया गया। इस दिन जागरूकता फैलाने के लिए राजधानी लखनऊ के बीकेटी विधानसभा क्षेत्र से विधायक अविनाश त्रिवेदी ने वीमेन पॉवर लाइन 1090 चौराहे पर अभियान का शुभारम्भ किया। इस दौरान उनके साथ तमाम यातायात पुलिस के अधिकारी, एनसीसी कैडेट्स, परिवहन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

यातायात नियमों का पढ़ाया पाठ

भाजपा विधायक ने चौराहे से गुजरने वाले वाहनों को रुकवाकर उन पर यातायात नियम लिखे स्टीकर चस्पा किये। भाजपा नेता ने वाहन चालकों को उनकी और उनके परिवार की खुशियों के लिए सीट बेल्ट और हेलमेट जरूर लगाने का पाठ पढ़ाया। पुलिस अधिकारियों, परिवहन विभाग के अधिकारियों और एनसीसी कैडेट्स ने लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया।

नियम तोड़ने वालों के खिलाफ एमवी एक्ट के तहत की जाएगी कार्रवाई

चौराहे पर कार्यक्रम के दौरान एएसपी ट्रैफिक ने सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य बताते हुए कहा कि प्रत्येक आम नागरिक को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करना ही इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन कर आमजन को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया जाएगा तथा इस दौरान यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तेजगति से वाहन चलाने वालों, शराब पीकर वाहन चलाने वालों, बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वालों, ओवर लोडिंग वाहनों के खिलाफ, यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यातायात पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित पोस्टर का विमोचन किया गया एवं यातायात नियमों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में पुलिस ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि यातायात नियमों व पुलिस द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें।

अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा रहा जागरूक

23 से 29 अप्रैल तक अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पहले दिन सोमवार को सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया था। 24 अप्रैल को रैली निकाली गई थी। 25 अप्रैल को हेलमेट व सीट बेल्ट न पहनने पर चालान काटे गए और लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए है। 26 अप्रैल को स्कूलों में असेंबली के समय बच्चों को यातायात नियमों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। 27 अप्रैल को जिले में टेंपो, ऑटो, ई-रिक्शा, बस, ट्रक के कमर्शल चालकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 28 अप्रैल को बार असोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ संगोष्ठी होगी। 29 अप्रैल को कैंडल मार्च निकाला जाएगा।

ये भी पढ़ें- पंकज सिंह को गोरखपुर का प्रभारी नियुक्त किया गया

ये भी पढ़ें- बलात्कार पीड़िता महिला ने सीएम आवास के सामने किया आत्मदाह का प्रयास

ये भी पढ़ें- विधायकों के काम कराने का ठेका लेने वाले बीएसए अमेठी का ऑडियो वायरल

ये भी पढ़ें- बीकेटी तहसील में दबंग लेखपाल ने लहूलुहान करने के बाद युवक का तोड़ा हाथ

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में पर्यटकों की सुविधा और शिकायतों के लिए 24×7 फोन हेल्पलाइन

ये भी पढ़ें- इटावा: थाने के भीतर पुलिसकर्मियों पर महिला ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप

ये भी पढ़ें-  यूपी में 26 एडीशनल एसपी के तबादले, सूची देखें

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें