उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 आईपीएस अफसरों को नए साल का तोहफा देते हुए उनके प्रमोशन के आदेश जारी कर दिए। बता दें कि 28 दिसंबर को 1993, 2000, 2004 और 2005 बैच के अफसरों की डीपीसी हुई थी। गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, सरकार ने 2018 में रिक्त होने वाले डीजी के तीन पदों के लिए तीन एडीजी के प्रमोशन को भी मंजूरी दे दी है। साथ ही 1993 बैच के आठ आईपीएस आईजी से एडीजी, 2000 बैच के तीन अफसर डीआईजी से आईजी और 2004 बैच के चार अफसर एसपी से डीआईजी बने हैं। साल 2005 बैच के 16 अफसरों को सिलेक्शन ग्रेड मिल गया है। बता दें कि यूपी में आईपीएस के 222 पद खाली पड़े हैं। इनमें तीन पद डीजी के, 11 पद एडीजी के, 36 पद आईजी के 36 और डीआईजी के 65 पद शामिल हैं जबकि सिलेक्शन ग्रेड में 160 पद खाली हैं। (आईपीएस अफसरों के प्रमोशन के आदेश)

ये आईपीएस आईजी से एडीजी के पद पर हुए प्रमोट (आईपीएस अफसरों के प्रमोशन के आदेश)

गृह विभाग के मुताबिक, 1993 बैच के आईपीएस संजय सिंघल, एसबी शिरडकर, सुनील कुमार गुप्ता, जकी अहमद, डॉ. केएस प्रताप कुमार, हरी राम शर्मा, वितुल कुमार और प्रेम प्रकाश आईजी से एडीजी के पद पर प्रमोट हुए हैं। 2000 बैच की लक्ष्मी सिंह, नीलाब्जा चौधरी और संजय कक्कड़ डीआईजी से आईजी बने हैं। 2004 बैच के डॉ. प्रीतिंदर कुमार (एसएसपी मुरादाबाद), लव कुमार (एसएसपी नोएडा), चंद्र प्रकाश द्वितीय (एसएसपी बदायूं) और डॉ. के. एजिलरसन एसपी से डीआईजी के पद पर प्रमोट हुए हैं।

इन्हें मिला सिलेक्शन ग्रेड

सिलेक्शन ग्रेड पाने वालों में एसएसपी मेरठ मंजिल सैनी, एसएसपी वाराणसी आरके भारद्वाज, एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार, एसएसपी कानपुर अखिलेश कुमार, रामबोध, कविंद्र प्रताप सिंह, सुनील कुमार सक्सेना, एसएसपी फैजाबाद सुभाष सिंह बघेल, राकेश शंकर, एसएसपी एटीएस उमेश कुमार श्रीवास्तव, रतनकांत पांडे, विक्रमादित्य सचान, जितेंद्र कुमार शुक्ला, मृगेंद्र सिंह, पीयूष श्रीवास्तव व दिनेश चंद्र दुबे शामिल हैं। (आईपीएस अफसरों के प्रमोशन के आदेश)

 

साल 2018 में ये आईपीएस बनेंगे डीजी

इस साल डीजी ईओडब्ल्यू आलोक प्रसाद, डीजी फायर सर्विस प्रवीण सिंह और डीजी होमगार्ड डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला रिटायर हो जाएंगे। आलोक प्रसाद मार्च में रिटायर होंगे। उनके रिटायर होते ही 1987 बैच के गोपाल लाल मीणा डीजी के पद प्रमोट हो जाएंगे। पहले उन्हें सुलखान सिंह के रिटायर होने पर एक जनवरी को यह प्रमोशन मिलना था, लेकिन ओपी सिंह के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के चलते उनका प्रमोशन तीन माह के लिए टल गया। प्रवीण सिंह के 30 जून को रिटायर होने पर 1987 बैच के डीएल रत्नम डीजी बनेंगे और 31 अगस्त को डॉ. सूर्य कुमार के रिटायर होने पर 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा प्रमोट होंगे। (आईपीएस अफसरों के प्रमोशन के आदेश)

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें