उत्तर प्रदेश बरेली जिला में अज्ञात चोरों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है। यहां चोरों के कारनामें से एक बड़ा हादसा होने से बच गया। दरअसल यहां चोरों ने बरेली-लालकुआं रेलवे ट्रैक को निशाना बनाया। बहेड़ी में तहसील के नजदीक परोही फाट के पास पटरी से 41 पेंड्रोल क्लिप निकाल डालीं। बिना क्लिप के ट्रैक से ही दर्जनों ट्रेनें गुजरती रहीं। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। जानकारी मिलते ही रेलवे के आला अधिकारियों के हाथपांव फूल गए। आनन-फानन नई क्लिप लगवाई गई। साथ ही विभागीय जांच के साथ ही स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। गौरतलब है कि बीते साल पुखरायां, रामपुर, और अलीगढ़ में पेंड्रोल क्लिप निकालकर ट्रेन पलटाने की साजिश की गई थी।

इस संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर दुर्गेश कुमार ने बताया कि मामला गंभीर है। अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। गहनता से पूरे ट्रैक की छानबीन की जा रही है। जल्द ही खुलासा किया जाएगा। ट्रैक पर बिना कारण बैठने, वहां खड़े होने वालों पर भी सख्ती की जाएगी। एक साथ एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में क्लिप निकालना मुमकिन नहीं है। आशंका है कि कई दिन से यह क्लिप निकाली जा रही थीं। हैरत है कि रेलवे स्टाफ के ट्रैक मेंटीनेंस विभाग की नजर ही नहीं पड़ी। बता दें यह पहला मामला नहीं है। दो माह पहले भी क्लिप गायब हुई थीं। क्लिप किसने और क्यों निकाली थीं, इसका खुलासा न रेलवे कर सकी न स्थानीय पुलिस तह तक पहुंची। खास बात, पटरियों पर अक्सर स्टेशन के पास, नूरी नगर से लगी पटरियों पर अक्सर ही असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है। ट्रैक पर ही सट्टा, जुआ, नशे का जुर्म होता है। अवैध उगाही से फुर्सत मिले तो पुलिस की निगाह इस तरफ पड़े।

जानकारी के मुताबिक, बरेली से लालकुआं का यह ट्रैक पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर मंडल के क्षेत्र में आता है। बीते बुधवार रात में लाइन मैन रूटीन निरीक्षण कर रहा था। इसी दौरान परोही फाटक से आगे पटरियों पर पड़ी। कई क्लिप गायब थे। उसने स्टेशन पर अधिकारियों को सूचना दी। एक साथ दर्जनों क्लिप गायब होने पर डीआरएम दफ्तर तक हड़कंप मच गया। गुरुवार सुबह ही रेलवे एडीईएम एके श्रीवास्तव, रेलवे सीओ केसी मीना, निरीक्षक दुर्गेश कुमार, पुलिस से बहेड़ी सीओ अशोक कुमार व कोतवाल कृष्ण मुरारी दोहरे फोर्स के साथ पहुंचे। सघन निरीक्षण किया कुल 41 पेंड्रोल क्लिप गायब थीं। रेलवे विभाग के शंकर सिंह की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ रेलवे संपत्ति चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें