इन्वेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद एक बार फिर राजधानी लखनऊ में बड़ा आयोजन होने वाला है. पिछले दिनों जहाँ उद्योगपतियों और कारोबारियों का मेला लखनऊ में लगा था वहीं अब देश-विदेश के वैज्ञानिकों का जमावड़ा लखनऊ में देखने को मिलेगा. 

चतुर्थ भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव लखनऊ में:

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी जैसा नजारा एक बार फिर राजधानी लखनऊ में देखने को मिलेगा. 5 अक्टूबर से लखनऊ में भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का आयोजन होगा. ये महोत्सव 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक चलेगा. बता दें कि इससे पहले ये महोत्सव पिछले सालों में दिल्ली और चेन्नई में हुआ था लेकिन इस बार इसके संचालन का मौका उत्तर प्रदेश को मिला हैं.

कार्यक्रम गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगा. बता दें कि इस महोत्सव की थीम ‘‘साइन्स फार ट्रांसफारमेशन-साइन्स एण्ड टेक्नोलाॅजी फार बिल्डिंग पार्टनरशिप्स इम्पैक्टिंग सोसाइटी’’ है।

5 से 8 अक्टूबर तक चलेगा महोत्सव:

विज्ञान महोत्सव में दुनियाभर के कई वैज्ञानिक शामिल होंगे. वहीं इस महोत्सव के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी की राजधानी में होंगे. इतना ही नहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी लखनऊ प्राधिकरण के वीसी को दी गयी है. वे आगामी कार्यक्रम के प्रभारी होंगे. महोत्सव में 5 से 7 हजार बच्चे शामिल होने वाले हैं.  वहीं 10 से 12 हज़ार लोग कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति होंगे शामिल:

कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. विज्ञान महोत्सव को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, शौचालय, सुरक्षा, व्यवस्था, पानी, बिजली, परिवहन, आवासीय व्यवस्था, मोबाइल शौचालय, सीवरेज की साफ-सफाई, सफाई कर्मी, प्रचार प्रसार, अतिक्रमण को दूर करना, स्मारक स्थलों की सजावट, एम्बुलेंस एवं अन्य चिकित्सकीय सुविधा के साथ अन्य आवश्यक वैकल्पिक व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित करके महोत्सव का सफल आयोजन करें।

 जो लोग शिक्षा पर ध्यान नहीं दे सके, उनसे समाज के लिए क्या उम्मीद करें-CM योगी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें