राजधानी लखनऊ के गाजीपुर थाना क्षेत्र स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की शाखा में कक्षा पांच के छात्र अमन झा से झगड़े के बाद उसके सहपाठी ने बेरहमी से पिटाई का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि पिटाई के दौरान छात्र की गर्दन दबाई जिससे उसका दम घुटने लगा। स्कूल प्रशासन से जानकारी पाकर पहुंचे परिवारीजनों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। परिवारीजनों ने स्कूल की प्रधानाचार्य से शिकायत की तो वह आरोपी छात्र पर कार्रवाई के बजाए उल्टा पीड़ित परिवारीजनों को ही धमकाने लगीं। छात्र के पिता ने गाजीपुर थाना में आरोपी छात्र व प्रधानाचार्य गज़ाला अफसर के खिलाफ केस दर्ज कराया। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।

सिविल कोर्ट में कर्मचारी हैं छात्र के पिता

थाना प्रभारी सुजीत कुमार राय ने बताया कि पीड़ित छात्र अमन झा के पिता श्याम सुंदर झा सिविल कोर्ट में कर्मचारी हैं और यहां इंदिरानगर की राजकीय कॉलोनी में रहते हैं। अमन उनका एकलौता बेटा है। पिछली 9 फरवरी को वह स्कूल गया था, जहां सहपाठी से किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया। सहपाठी ने अमन को बुरी तरह से पीटा। सूचना पर जब वह स्कूल पहुंचे और बेटे को अस्पताल ले जाने लगे तो प्रधानाचार्या गजाला अफसर ने एक कागज पर दस्तखत कराए, फिर उन्हें जाने दिया। श्याम सुंदर झा बेटे को लोहिया अस्पताल ले गए, जहां उसे ऑक्सीजन दी गई तब हालत में सुधार हुआ।

काफी देर तक दबाए रखा गला

पीड़ित छात्र के पिता श्याम सुंदर झा का आरोप है कि सहपाठी ने अमन का गला काफी देर तक दबाए रखा। अमन को तड़पता देख कक्षा में चीख-पुकार मच गई। शोर सुनकर आए स्टाफ के लोगों ने किसी तरह अमन को छुड़ाया। बकौल श्याम सुंदर झा, उनके बेटे से मारपीट की घटना सुबह साढ़े ग्यारह बजे हुई और स्कूल प्रशासन ने उन्हें पौने दो बजे सूचना दी। हड़बड़ाए अभिभावक स्कूल पहुंचे तो अमन को बेहोश पड़ा पाया।

छात्र की गर्दन में पड़े थे लाल निशान

छात्र के परिजनों ने स्कूल प्रशासन पर बेटे के जीवन से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। उसकी गर्दन में लाल निशान थे और आंखें पलटी हुई थीं। बेटा करीब दो घंटे तक तड़पता रहा और स्कूल प्रशासन ने उसे अस्पताल ले जाने की जरूरत तक नहीं समझी। आरोप है कि स्कूल प्रशासन ने न ही इसकी परिवारीजनों को सही वक्त पर जानकारी दी। 11 फरवरी को श्याम सुंदर झा बेटे के स्कूल पहुंचे और प्रधानाचार्या से शिकायत की। उनका आरोप है कि प्रधानाचार्या ने उनके व पत्नी चंदा झा के साथ अभद्रता व बदसुलूकी की।

क्या बोली स्कूल की प्रिंसिपल

इस मामले में डीपीएस इंदिरानगर की प्रिंसिपल गजाला अफसर ने बताया कि बच्चों में एक हफ्ते पहले झगड़ा हुआ था। अगले दिन दोनों के अभिभावकों को बुलाया था। आरोपी बच्चे के अभिभावकों ने दूसरे पक्ष से माफी मांगी थी। समझौता हो गया था दोनों में। आरोपी बच्चे का सेक्शन भी बदल दिया गया है। इसके बाद उन्होंने क्यों पुलिस में रपट दर्ज कराई है समझ से परे है। वहीं अमन की मां चंदा झा का कहना है कि डीपीएस स्कूल में सीबीएसई के दिशा-निर्देश का पालन नहीं किया जा रहा। स्कूल की कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। छात्र क्या करते हैं? इस पर नजर रखने का कोई तरीका स्कूल प्रशासन के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें