बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने सरकार की योजनायें गिनाते हुए कहा कि इस साल का बजट ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाला होगा. वरिष्ठ नागरिकों पर भी ध्यान दिया जायेगा. गुड गवर्नेंस को आधार बनाकर हमारी सरकार काम करती रही है. 7.4 फीसदी विकास दर का अनुमान अगले सत्र में किया जा रहा है. हमारा फोकस गांवों के विकास पर होगा. उज्जवला और सौभाग्य योजना के जरिये बेहतर काम किया जा रहा है. गरीबों के लिए कई मुफ्त सेवाएं शुरू की गई है. सरकारी सेवाओं के लिए जरुरी प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है. सर्टिफिकेट अटेस्ट कराने की दुविधा को ख़त्म किया जा रहा है और युवाओं की भागदौड़ कम करने का प्रयास है. जिंदगी जीने के तरीके को आसान बनाने का काम किया जा रहा है. अनावश्यक नियमों के जाल को ख़त्म किया जा रहा है.

सीएम योगी ने की बजट की तारीफ

बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान आया है. वित्त मंत्री जेटली को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि बजट में किसानों का विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं सिंचाई के क्षेत्र में बहुत पैसा मिला है . सभी फसलों पर समर्थन मूल्य मिलेगा. उन्होंने कहा कि बजट में गांव को जगह दी गई है. किसानों की आय दोगुना करने का प्रयास किया गया है. 24 में 8 मेडिकल कॉलेज यूपी को मिलेंगे. हर गरीब को आवास देना सराहनीय है. मुफ्त गैस कनेक्शन से महिला को लाभ मिलेगा. गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन सराहनीय है.

पीएम मोदी ने की बजट की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अरुण जेटली को बधाई दी और कहा कि देश के विकास को आगे ले जाने वाला बजट है. उन्होंने कहा कि किसान, विकास और व्यापार के लिए ये फ्रेंडली बजट है. 21वीं सदी के लिए बेहतर इन्फ्रा उपलब्ध होंगे. किसानों को फसल का डेढ़ गुना लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य किसानों की आय को बढ़ाने का है. गाँव को विकसित करने का लक्ष्य है ताकि वहां के लोगों का जीवन आसान हो सके. उज्जवला योजना के जरिये महिलाओं को राहत मिली और सशक्तिकरण को बल मिला है. इसीलिए सरकार ने इस योजना को विस्तार देने का काम किया है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें