निर्वासित गो-वंश पालने वालों को उपलब्ध कराई जाएगी एक मुश्त धनराशि: योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर।  सीएम योगी एलन किया है की वह निर्वासित गो-वंश पालने वालों को एक मुश्त धनराशि उपलब्ध करायेंगे। इसी मुहीम से किसानों की फसलों की क्षति को रोक सके और सड़कों पर भी आवारा घूम रहे जानवरों से मुक्ति मिले व उनकी वजह से दुर्घटना न हो। इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी एक सप्ताह में सौंप देगी अपनी रिपोर्ट।

  • सरकार पिजड़ा पोल और कांजी हाऊस को पुर्नजिवित करने के लिए कर रही है ग्राम और जिला पंचायतों को जोड़ने का कार्य।
  • इसके लिए प्रत्येक नगर निगम को कांहा उपवन बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये की धनराशि।
  • प्रत्येक जिले को 1.20 करोड़ रुपये की प्रदान की गई धनराशि।
  • वही सरकार किसानों की फसलों को बचाने के लिए ठोक कार्य योजना पर कार्य कर रही है।
योगी ने  सर्किट हाऊस में विकास कार्यो की समीक्षा की बैठक की

सीएम योगी ने बुधवार को सर्किट हाऊस में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की थी। इसके पहले उन्होंने नवीन गल्ला मंडी महेवा का निरीक्षण कर वहां व्यापारियों की जनसभा को संबोधित किया। जिसके बाद वे देवरिया मेडिकल कालेज के भूमि पूजन और लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हो गए।

  • उन्होंने कहा कि वन विभाग को निर्देश दिया गया है कि जंगल के बीच या जंगल के किनारे हैं खेती की जमीन है।
  • ऐसे स्थानों पर मनरेगा की धनराशि से फैंसिंग कराया जाए ताकि किसानों की फसल बचाने की व्यवस्था की जाएगी।
  • जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत मिशन का सभी पात्र उठाये लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गोरखपुर और प्रदेश में बेस लाइन सर्वे से छूटे हुए नाम वाले पत्रों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सुलभ आवास और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सुलभ शौचालय का लाभ दिलाया जाएगा। गोरखपुर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सभी संबंधित विभागों के काम काज की समीक्षा करते हुए।

  • उन्हें इस दिशा में कार्य करने के दे दिए गये हैं निर्देश।
  • ताकि प्रत्येक परिवार को आवास और शौचालय की सुविधा मिल सके।
भीषण शीतलहरी में कोई भी गरीब सड़क पर रात न गुजारे इसके लिए बनाये गये रैन बसेरे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भीषण शीतलहरी में कोई गरीब सड़कों पर रात न गुजारे। इसके लिए बड़े स्तर पर रैन बसेरों को फिर से संचालित करने के दिए गए हैं निर्देश। जहां आवश्यकता हो वहां नए रैन बसेरे बना कर नियुक्त किए जाएं नोडल अधिकारी भी। वही उन्होंने बताया कि अंत्येष्टी स्थल के निर्माण के लिए उनकी सरकार ने नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई है जिन पर जल्द कार्य शुरू करने के दिए गए हैं निर्देश।

पत्रों को मिले हर योजना का लाभ

सीएम योगी ने कहा कि वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन के वंचित लोगों को अभियान चला कर लाभ दिलाना सुनिश्ति किया जा रहा है। गोरखपुर में नव गठित निकाय उनवल कस्बा संग्रामपुर के विकास योजनों के लिए भी बैठक में चर्चा और समीक्षा की गई है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें