राजधानी लखनऊ के बीकेटी इलाके में जीसीआरजी मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वाधान में चल रही जन ज्योति सेवा समिति ने बौद्ध भिक्षुओं को एक सौगात दी है। दरअसल अभी तक बौद्ध भिक्षुओं को बीकेटी इलाके में ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं थी। लेकिन अब इस समिति ने इन बौद्ध भिक्षुओं को ठहरने के लिए एक कमरे का निर्माण करवा दिया है। इसका शनिवार को फीता काटकर उद्घाटन किया गया। इस दौरान कई प्रांतों के बौद्ध भिक्षु (भंते) वहां मौजूद थे। उन्होंने जीसीआरजी मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन अभिषेक यादव के कार्यों की प्रशंसा की है। साथ ही अभिषेक को बौद्ध धर्म की उपाधि भी दी।

जीसीआरजी मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन अभिषेक यादव ने बताया कि वह जन ज्योति सेवा समिति के माध्यम से क्षेत्र में समाजसेवा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भगवान् बुद्ध के आदर्शों पर दिन रात लगातार चलकर लोगों को सही रास्ते पर ले जाने का काम करने वाले बौद्ध भिक्षुओं के ठहरने की बीकेटी इलाके में कोई व्यवस्था नहीं थी। इसलिए समिति ने एक कमरे का निर्माण बीकेटी रेलवे स्टेशन के पास बरगदी में करवाया है। इस कमरे में बिजली और पंखा भी लगवा दिया गया है ताकि गर्मी, सर्दी और बरसात में इन भिक्षुओं को कोई समस्या ना हो। उन्होंने बताया कि कमरे का उद्घाटन कर दिया गया है इससे इन बौद्ध भिक्षुओं को राहत मिलेगी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कई प्रांतों से आये थे बौद्ध भिक्षु[/penci_blockquote]
उन्होंने बताया कि यहाँ पूरे देश से बौद्ध भिक्षु आते हैं। क्योंकि यहाँ आंबेडकर की प्रतिमा भी लगी हुई है। कार्यक्रम के दौरान बौद्धिष्ट धम्मा सागर, असम के चंद्रा नन्द, गुजरात के शीला सागर बौद्ध, राजस्थान के बुद्ध कीर्ति, मूर्तिकार बाराबंकी के गंगा बौद्ध, सीतापुर के संतू सागर भंते, पंजाब के टिंपू चंद्रा सहित पप्पू नेता, इंद्रजीत शर्मा सहित तमाम क्षेत्रवासी भी मौजूद रहे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]जरूरतमंदों की मदद में सबसे आगे ज्योति सेवा समिति[/penci_blockquote]
बता दें कि जरूरतमंदों की मदद के उद्देश्य राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब (बीकेटी) इलाके में पिछले कई वर्षों से जीसीआरजी मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वाधान में चल रही जन ज्योति सेवा समिति ग्रामीण इलाकों के हजारों लोगों का मुफ्त में इलाज कर चुकी है। ये संस्था जो कई सालों से गरीबों और लाचारों के लिए तत्परता के साथ अहम् भूमिका निभाते हुए रोजगार से लेकर स्वास्थ्य तक की मुफ्त सुविधा मुहैया करा रही है। ये समिति बच्चों के शिक्षित उज्जवल भविष्य के लिए पहल अलख जगा रही है। समिति के संचालन से इलाकाई लोग काफी प्रसन्न हैं। जो गरीबों और पिछड़ों की मदद के लिए सराहनीय कार्य मान रहे हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अपना योगदान देकर गरीब परिवार के भविष्य को संवारने में जुटा युवा समाजसेवी[/penci_blockquote]
जीसीआरजी मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन अभिषेक यादव ने जन ज्योति सेवा समिति के माध्यम से बक्सी तलाब क्षेत्र के हर समाज के गरीब परिवार के लिए अपना शतप्रतिशत योगदान देकर हर गरीब परिवार के भविष्य को संवारने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। चाहे वह शिक्षा सम्बन्धित हो या स्वास्थ्य रोजगार सभी बिषय पर जन ज्योति सेवा समिति की टीम लगाकर हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे है। हर तरफ से स्थानीय लोगों की सलाह पर गरीब पिछड़ों की सेवा के लिए पूरी मदद जनसेवा समिति से की जा रही है। युवा समाजसेवी अभिषेक यादव गरीबों तक मदद पहुंचाने के उद्देश्य से 100 से अधिक मुफ्त कैंप भी अभी तक बख्शी का तालाब क्षेत्र में लगा चुके हैं। जन ज्योति सेवा समिति के द्वारा जिसमें एनजीओ के साथ ही अभिषेक यादव भी कैंप में बैठकर गरीबों से सीधे समस्याएं सुनते हैं। जो कि हमारे समाज के लिए और गरीबों और पिछड़ों की मदद के लिए सराहनीय कार्य माना जा सकता है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]तीन वर्षों में दिया 3000 गरीब रोगियों का मुफ्त इलाज[/penci_blockquote]
अभिषेक की माने तो बीकेटी के नगर पंचायत बरगदी मगठ मैं जन ज्योति सेवा समिति कैंप में पिछले तीन वर्षों में 3000 गरीब रोगियों का मुफ्त इलाज किया जा चुका है। पिछले 8 वर्षों में करीब 5000 गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जा चुकी है। इसके अलावा हजारों गरीबों को रोजगार दिया जा चुका है। जन ज्योति सेवा समिति निरंतर कैंप लगाकर ग्रामीण इलाकों में लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है। अभिषेक यादव का सपना है कि सभी को रोजगार मिले। सभी स्वास्थ्य और शिक्षित हो तभी देश की तरक्की हो पायेगी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]जन स्वास्थ्य योजना[/penci_blockquote]
आपके अपने गांव में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर योग्य तथा अनुभवी चिकित्सकों द्वारा नि:शुल्क परामर्श।
दवाइयों का नि:शुल्क वितरण।
गरीब निराश्रित विधवा जन के इलाज में सहयोग/सहायता।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]शिक्षा एवं रोजगार योजना[/penci_blockquote]
निर्धन छात्रों के लिए नि:शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण।
विश्व प्रसिद्ध मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी टीवीएस एवं भारी वाहन निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड द्वारा नि:शुल्क मोटर मकैनिक प्रशिक्षण एवं सफल अभ्यर्थियों को कंपनी के सर्विस सेंटरों में सर्विस टेक्निशियन के पद पर रोजगार।
उच्च शिक्षा के अपने पाठ्यक्रम में निर्धन छात्रों का प्रवेश एवं शिक्षा उनके अभिभावक के आय के अनुसार सहायता/अनुदान दिया जाता है।

इनपुट – ज्ञानेंद्र

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें