अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) के नेतृत्व में कार्यकर्ता शिक्षा के क्षेत्र में हो रही अवैध वसूली के खिलाफ लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले दिनों एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने लखनऊ विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन किया था। बुधवार को एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने अलीगंज के कपूरथला स्थित महिंद्रा कोचिंग सहित अन्य कई कोचिगों के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प भी हुई। घंटों चले प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारियों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को अपनी मांगो से सम्बोधित ज्ञापन दिया इसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ।

सरकार के राजस्व की चोरी कर रहा महिंद्रा

प्रान्त संगठन मंत्री सत्यभान सिंह भदौरिया ने कहा कि लखनऊ में महिंद्रा कोचिंग के संचालक द्वारा एक कोचिंग सेंटर का पंजीकरण करा कर दर्जनों शाखाएं बिना अनुमति के अवैध रूप से चलाई जा रही हैं। जिनमें लगभग 10,000 छात्र-छात्राएं प्रतिदिन कोचिंग लेने आते हैं। इन छात्रों से मोटी फीस वसूलने के बावजूद पंजीकृत छात्रों की संख्या कम दिखाकर सरकार के राजस्व की चोरी की जा रही है।

सरकार से मिलने वाले करोड़ों रुपए का घोटाला

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजना के अंतर्गत महिंद्रा संस्थान द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र पुरनिया अलीगंज का संचालन किया जा रहा है। जिसमें घोर अनियमितताओं की शिकायतें निरंतर मिलती रहती हैं। महिंद्रा कोचिंग की विभिन्न शाखाओं में अध्ययनरत हजारों छात्र छात्राओं का पंजीकरण कौशल विकास योजना में दिखाकर सरकार से मिलने वाले करोड़ों रुपए का घोटाला किया जा रहा है।

एबीवीपी ने आंदोलन की दी चेतावनी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने महिंद्रा कोचिंग संस्थान के सभी शाखाओं एवं कौशल विकास केंद्र पूर्णिया में संस्था के संचालक द्वारा की जा रही अनियमितताओं की तत्काल जांच कराने की मांग की है। संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगरजल्द मांग न पूरी हुई तो एबीवीपी के कार्यकर्ता एवं छात्रों के अभिभावक 27 मार्च से महिंद्रा कोचिंग एवं कौशल विकास केंद्र पूर्णिया पुरनिया के संचालक के भ्रष्टाचार के विरुद्ध आंदोलन करने को बाध्य होंगे। प्रदर्शन के दौरान भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

अभिभावकों की कमर तोड़ने का काम कर रहा महिंद्रा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि महिंद्रा की अवैध वसूली ने अभिभावकों की कमर तोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि गरीब किसान के बच्चों के सपने चकनाचूर होते दिखाई दे रहे हैं। वहीं अभिभावक भी आत्महत्या करने को मजबूर हैं। छात्र नेताओं ने कहा कि छात्र हित के लिए देश के सबसे बड़े संगठन के द्वारा समय-समय पर शिक्षा से सम्बंधित मुद्दे लगातार उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा अगर हमारी मांगे शीघ्र नहीं मानी जाएंगी तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- युवती से छेड़छाड़ पर थर्ड डिग्री टॉर्चर: युवक को नंगा करके पीटा

ये भी पढ़ें- बिजनौर में खेत गई महिला से चार युवकों ने किया गैंगरेप

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में युवती से बलात्कार, 20 हजार में बेचा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें