कुत्तों के पास जीवन के सिवा कुछ नहीं होता…उनके पास कोई धरोहर नहीं… कुत्ते आदमखोर नहीं, वह मनुष्य के मित्र होते हैं…ऐसे तमाम तरह के स्लोगन जमीन पर चाक पेंटिंग करके डॉग्स लवर ने राजधानी लखनऊ के विधानसभा और चारबाग रेलवे स्टेशन के बाहर लोगों को जागरूक करके सीतापुर में मारे जा रहे बेगुनाह कुत्तों को न्याय दिलाने की मांग की। गौरतलब है कि जंगली जानवरों के हमलों से अब तक 13 बच्चों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला में जंगली जानवरों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्त चेतावनी के बाद भी जिला प्रशासन नहीं जागा। रविवार सुबह खेत में गेहूं की बाली बिनने गई एक और बच्ची को जंगली जानवरों ने नोंचकर मार डाला। अब मरने वाले बच्चों की संख्या 13 जा पहुंची है। मासूमों की मौत से गुस्साए ग्रामीण बेकाबू हो गए।

आक्रोशित ग्रामीण हाथों में लाठी-डंडे लिए जिला मुख्यालय में धरना देने के लिए जा रहे थे। मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन और सदर विधायक ने उन्हें रोकने और समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी। ग्रामीणों ने सीतापुर-लखनऊ राज्यमार्ग जाम कर दिया। इससे मुख्य मार्ग पर लंबा जाम लगने लगा। हाइवे जाम होने की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा तो वहां भगदड़ मच गई। इसमें कई ग्रामीण चोटिल भी हो गए।

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के खैराबाद में मासूम बच्चों पर हमला करने वाले कुत्ते नहीं कोई और जानवर ही है, ऐसा यहां के ग्रामीणों का कहना है। मासूमों पर झुंड में हमलावर होने वाले कुत्तों का जैसा हुलिया और वर्ताव बताया जा रहा है। वह कुत्ते की शक्ल में दिखते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर पाए जाने वाले आम कुत्तों जैसे नहीं हैं। भटक रहे आदमखोर कुत्तों ने सीतापुर में दो और बच्चों को मार डाला है। बुधवार और गुरुवार को ताजा हमले तब भी आए जब जिला प्रशासन ने दावा किया कि स्थिति नियंत्रण में थी। क्योंकि उन्होंने आदमखोर कुत्तों के हमलों को नियंत्रित करने के प्रयास में 40 कुत्ते पकड़े थे, जिन्हें लखनऊ स्थित कान्हा उपवन में भेजा जा रहा है और कुछ का इनकाउंटर किया जा रहा है। जिनकी वजह से अब तक लगभग एक दर्जन बच्चों की मौत हो चुकी है।

हमलावर जानवरों के स्वाभाव का मंथन कर रही आईवीआरआई की टीम

झुंड में अचानक हमला करने वाले यह जानवर ना तो कुत्ते की तरह भौंकते हैं, ना ही किसी को सामने देखकर गुर्राते हैं। बस अचानक आकर हमला कर देते हैं और दांतो से मांस नाचने लगते हैं। आईवीआरआई वैज्ञानिकों की टीम खैराबाद से लौटने के बाद इस पर मंथन में जुटी है कि आखिर ग्रामीणों पर हमला होने वाले कुत्ते की शक्ल में यह कौन से जानवर हैं। आईवीआरआई वैज्ञानिकों की टीम ने डॉक्टर दिनेश चंद्रा के नेतृत्व में अध्ययन करने के लिए खैराबाद के इन कामों का भ्रमण किया। अब टीम खैराबाद से बरेली पहुंच चुकी है और इन जानवरों के अचानक हमलावर होने के स्वभाव का मंथन कर रही है।

6 वर्षीय अभिषेक कुमार जो कि गुरैनी गांव का रहने वाला है वो अपने दादा के साथ घर से बहार निकला था। जिसके ऊपर इन आदमखोर जंगली कुत्तों ने पीछे से हमला कर दिया था। उसके बाद अगले ही दिन 8 वर्षीय संगीता पर भी आदमखोर कुत्तों ने हमला किया था, जब वह अपने गाँव भगौतीपुर से लगभग दो किमी दूर खेतों में थीं। दोनों को सीतापुर और लखनऊ के अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत स्थिर थी। अभिषेक बुधवार को शाम 5 बजे अपने घर वापस आ रहा था। जब तीन आदमखोर कुत्तों ने उसके ऊपर पीछे से हमला किया।

उन आदमखोरों ने एक झुण्ड में अभिषेक पर हमला किया था और उसकी गर्दन को दबोचने की कोशिश की थी। इसी मामले में जब जिला वन अधिकारी अनिरुद्ध पांडेय से पूंछा गया तो उन्होंने कहा कि उन हमला करने वाले आदमखोरों ने उसे तब छोड़ दिया। जब उसके दादाजी ने उन्हें छड़ी हाथ में लेकर दौड़ाया और अपने पोते को बचने उसकी तरफ भागे। खुद की तरफ आते देख वो जंगली जानवर वापस खेतों की तरफ भाग निकले। उसके बाद उन्होंने कहा कि कुत्ते बच्चों के समान ऊंचाई के हैं और वो उनकी गर्दन पर हमला करते हैं। यही कारण है कि ये हमले अधिकतर घातक साबित हुये हैं।

सीतापुर शहर के मजिस्ट्रेट हर्ष देव पांडे ने कहा कि हमलावर कुत्तों के एक झुण्ड ने संगीता पर हमला किया। जब वह खेतों में खुद को राहत देने के लिए बाहर निकल गईं। जब उसके ऊपर हमला हुआ तो उसने अपनी मदद के लिए जोर से चीखना शुरू किया और जोर जोर से रोने लगी। संगीता के रोने और चीखने की आवाज़ सुनते ही आस पास के खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों का एक समूह लाठी डंडे के साथ उस जगह पर पहुंचा और कुत्तों को भागने के लिए मजबूर कर दिया। उसके बाद घायल अवस्था में संगीता को स्थानीय अस्पताल भेजा गया था और बाद में लखनऊ को भेजा गया था। मजिस्ट्रेट ने कहा कि शनिवार से आदमखोर कुत्तों के हमलों से संबंधित कोई मौत की सूचना नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें- इटावा: युवक का सिर काटकर पेड़ पर टांगा, शव के टुकड़े करके घर में फेंके

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: सिपाही ने महिला को दी धमकी, बोला- ‘दिनदहाड़े गोली मरवा दूँगा’

ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव 2018: यूपी पीएसी की कड़ी चौकसी के बीच मतदान- तस्वीरें

ये भी पढ़ें- बहराइच: गर्भवती महिला की थाने में मौत, पुलिस पर गाली देने का आरोप

ये भी पढ़ें- मथुरा: लड़की की शादी तय होने से नाराज प्रेमी युगल ने फांसी लगाकर दी जान

ये भी पढ़ें- जरीना बेगम का निधन: लंबी बीमारी के बाद ली आखिरी साँस

ये भी पढ़ें- छात्रा ने दारोगा लगाया पिस्टल तान निर्वस्त्र कर छेड़छाड़ करने का आरोप

ये भी पढ़ें- पुलिस के एनकाउंटर से डरा मुन्ना बजरंगी, सुरक्षा के लिए कोर्ट में दी अर्जी

ये भी पढ़ें- मददगारों पर टूटा पुलिस का कहर, उधेड़ डाली दो युवकों की चमड़ी

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2018: मरीजों को बांटी खाद्य सामग्री-तस्वीरें

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: टोल प्लाजा पर सिपाही ने गार्ड को जड़ा थप्पड़, CCTV में घटना कैद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें