उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में अगले वर्ष कुम्भ मेला लगने वाला है जिसमें देश विदेश से लाखों लोग आएंगे। जनवरी 2019 में लगने वाले इस कुम्भ में पूरे विश्व से लोग आयेंगे। जिसके लिए राज्य सरकार तैयारी तेजी से कर रही है। इलाहाबाद विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने पहुंचे केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि अगले पांच साल में यूपी को दो लाख करोड़ की सड़कें मिलेंगी जिसके लिए राज्य सरकार का सहयोग मिलना आवश्यक है। देश की प्रगति और विकास के लिए उद्योग लगने चाहिये और उद्योग के लिए बिजली पानी और सड़क होना आवश्यक है। आज का किसान कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है। केन्द्र सरकार इस स्थिति को बदलना चाहती है।

 

सड़क निर्माण में क्वालिटी के साथ समझौता नहीं

सरकार सड़क निर्माण में क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करेगी। ठेकेदारों कोे कहा कि गलत काम किया तो बुलडोजर के नीचे जाना पड़ेगा। मुम्बई-पुणे हाईवे पर आज तक कोई गढ्ढा नहीं बना है। सड़कें देश की सम्पत्ति है, इस काम में बेइमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बताया कि यूपी में 7643 किमी राष्ट्रीय मार्ग था जा आज वर्तमान में 14,000 किमी हो गया है। इस दौरान दो हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कराने की सौगात पेश की।

 

यूपी को मिला दो हजार किमी का राष्ट्रीय राजमार्ग

नितिन गडकरी ने कहा कि एक लाख सत्तर हजार गांवों को सड़कों से जोड़ने का काम अटल बिहारी बाजपेयी ने किया था। यूपी में पहले 7643 किमी राष्ट्रीय मार्ग था जो आज वर्तमान में 14,000 किमी हो गया है। इस दौरान दो हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कराने की सौगात पेश की। कहा कि आप मांगते मांगते थक जाओगे पर मैं देते देते नहीं थकूंगा।

 

2019 तक अस्सी से नब्बे फीसदी शुद्ध हो जाएगी गंगा

इस दौरान कहा कि गंगा को गंदा करने वाले दस बड़े शहरों में इलाहाबाद का भी नाम शामिल है। बीस हजार करोड़ खर्च करके सरकार गंगा की सफाई कर रही है। गंगा शुद्धीकरण के 189 में से 47 प्रोजेक्ट शुरु हो गए हैं। 2019 मार्च तक गंगा अस्सी से नब्बे फीसदी शुद्ध हो जायेगी। नितिन गडकरी ने नमामि गंगे ट्रस्ट में डिजिटल ट्रांसफर कर गंगा स्वच्छ करने का सहयोग मांगा है।

 

‘आदर्श गंगा ग्राम योजना‘ से होगा गंगा किनारे के गांवो का विकास

आदर्श गंगा ग्राम योजना के माध्यम से गंगा किनारे गांवो का विकास की राह पर ले जाया जाएगा। गांवों में पीने का साफ पानी नहीं है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार को बहुत काम करना है जिसमें केन्द्र सरकार ने हेल्थ इंश्योरेंस का बड़ा काम किया है। यूपी में गंगा रिवर फ्रन्ट दस करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इस दौरान सभी लोगों से पेड़ लगाने के अभियान में जुड़ने का आह्वान किया।

 

वाराणसी से हल्दिया तक होगा जलमार्ग का निर्माण

वाराणसी से हल्दिया 5500 करोड़ से जल मार्ग का निर्माण की शुरुआत की जा रही है। गंगा में रो-रो और फेरो सर्विस शुरु होगा। गंगा में फाइव एण्ड सेवन स्टार क्रूज चलेंगे। बताया कि कुम्भ में पानी और सड़क पर चलने वाली बस चलेगी। कुम्भ से पहले जल मार्ग शुरु करने का लक्ष्य है। वाराणसी से इलाहाबाद जलमार्ग को वर्ल्ड बैंक से मंजूरी मिली है। रिवर ट्रैफिक कन्ट्रोल सिस्टम इलाहाबाद तक विकसित की जाएगी। मेरा सपना है कि देश का किसान बिजली पैदा करें। किसान ऐथेनॉल तैयार कर सकता है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें