उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों को टोल टैक्स से राहत देने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। यही नहीं, टोल प्लाजा पर चालकों के लिए मुफ्त चाय और काफी की भी व्यवस्था होगी। इसका इंतजाम भी यूपीडा करेगा। एक्सप्रेस-वे पर कई कैफेटेरिया बनाए जाएंगे ताकि यात्रियों को कोई दिक्कत न हो। बता दें कि एनएचएआई द्वारा बनाए गए नैशनल हाई-वे पर दोपहिया वाहनचालकों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाता। प्रदेश के एक मात्र एक्सप्रेस-वे (यमुना एक्सप्रेस-वे) पर दोपहिया वाहनचालकों से भी टोल टैक्स वसूला जाता है। आवेदन को अंतिम मंजूरी के बाद सरकार इस एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू करवा देगी। अब तक इस एक्सप्रेस-वे के लिए यूपीडा करीब 85 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण कर चुका है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हल्के चौपहिया वाहनों पर 570 रुपये का टोल टैक्स लगेगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे से होते हुए नोएडा से लखनऊ तक आने पर 985 रुपये टोल टैक्स देना होगा। यमुना एक्सप्रेस-वे पर नोएडा से आगरा जाने पर 415 रुपये टोल टैक्स देना होता है। ख़बरों के मुताबिक, यूपीडा 15 जनवरी के बाद इस महीने के अंत से ही आगरा एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव ले जाने की तैयारी है।

अगली कैबिनेट में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग की तरफ से इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए पेश किया जा सकता है। एक्सप्रेस-वे पर दो मुख्य टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इनमें एक एंट्री प्वाइंट पर लखनऊ में और दूसरा आगरा में बनाया गया है। इसके अलावा, अलग जिलों और इंटरचेंज पर भी यूपीडा की तरफ से टोल प्लाजा बनाया गया है। सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी जल्द काम शुरू करने की तैयारी में है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए इच्छुक कंपनियों से आवेदन मांगा गया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें