गुरुवार को चिर निंद्रा में सोए और महायात्रा पर निकले गीतकार पद्मभूषण गोपाल दास ‘नीरज’ का आखिरी कारवां शनिवार को अलीगढ़ पहुंचा था। गुरुवार को उनका दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में निधन हो गया था। महाकवि नीरज के पौत्र पल्लव नीरज की अमेरिका से लौटने के बाद दिल्ली से उन्हें अलीगढ़ लाया गया था। महाकवि गोपालदास नीरज का पार्थिव शरीर शुक्रवार को आगरा पहुंचा था। यहाँ पर उनके अंतिम दर्शन के लिए राजनैतिक जगत से लेकर कई क्षेत्रों की हस्तियाँ पहुंची थी। इनमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव भी थे लेकिन इस दौरान दोनों के बीच तल्खी साफ़ तौर पर दिखाई दी थी।

अखिलेश और शिवपाल में दिखी दूरी :

दिवंगत महाकवि गोपाल दास ‘नीरज’ की श्रद्धांजलि सभा में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के बीच काफी दूरी दिखाई दी। दोनों काफी पास बैठे हुए थे लेकिन फिर भी दोनों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई थी। श्रद्धांजलि सभा में चाचा-भतीजे अलग-अलग पहुंचे थे। इसके बाद दोनों बिना किसी मेल-मिलाप के लौट भी गए थे। श्रद्धांजलि सभा में गूंज रहे दिवंगत नीरज के प्रेम गीत के बीच दोनों लगभग 10 मिनट एक-दूसरे से अंजान बैठे रहे। दोनों के बीच किसी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई। दोनों के समर्थकों के बीच भी किसी तरह की कोई बात नहीं हुई थी जिसे देखकर सभी लोग काफी हैरान हैं।

10.30 पर निकले अखिलेश यादव :

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पूर्व मंत्री रामसकल गुर्जर तथा संगठन के अन्य सदस्यों के साथ सुबह लगभग 10.10 बजे नीरज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे। लगभग 15 मिनट बाद पूर्व सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव अपने समर्थकों के साथ श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे। पुष्प अर्पित करने के बाद वह अखिलेश यादव के पास सोफे पर बैठ गए मगर दोनों के बीच इस दौरान कोई बातचीत नहीं हुई थी। साथ में बैठे होने के बाद भी दोनों ने एक-दूसरे का न हालचाल लिया और न ही खैर-खबर ली। साढ़े दस बजे अखिलेश यादव रवाना हो गए और शिवपाल सिंह यादव पौने ग्यारह बजे के बाद वहां से गए।

ये भी पढ़ें-

शहीद की शहादत के 19 साल बाद भी परिवार को नहीं मिली नौकरी

हरदोई: तेज रफ्तार बस खाई में घुसी, बाल-बाल बचे 35 यात्री

वसंत कुंज योजना में आज से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें