गुरुवार को चिर निंद्रा में सोए और महायात्रा पर निकले गीतकार पद्मभूषण गोपाल दास ‘नीरज’ का आखिरी कारवां शनिवार को अलीगढ़ पहुंच रहा है। गुरुवार को उनका दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में निधन हो गया था। महाकवि नीरज के पौत्र पल्लव नीरज की अमेरिका से लौटने के लिए प्रतीक्षा की जा रही है जिसके बाद दिल्ली से उन्हें अलीगढ़ लाया जाएगा। महाकवि गोपालदास नीरज का पार्थिव शरीर शुक्रवार को आगरा पहुंचा था। यहाँ पर उनके अंतिम दर्शन के लिए राजनैतिक जगत से लेकर कई क्षेत्रों की हस्तियाँ पहुंची थी।

अखिलेश यादव पहुंचे आगरा :

महाकवि गोपालदास नीरज का पार्थिव शरीर आगरा पहुँचते ही उनके अंतिम दर्शन को लोग आने लगे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी अपने काफिले के साथ आगरा पहुंचे और महाकवि के नीरज के अंतिम दर्शन किये। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ही कवि कुमार विश्वास भी आगरा पहुंचे। अखिलेश यादव ने महाकवि नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कुमार विश्वास को गले लगाया। इसके अलावा अखिलेश यादव के चाचा और सपा के कद्दावर नेता शिवपाल सिंह यादव भी आगरा पहुंचे और गोपालदास नीरज के अंतिम दर्शन किये। पद्मभूषण से सम्मानित गीतकार गोपालदास नीरज का गुरुवार शाम निधन हो गया था। परिजनों ने बताया कि उन्हें बार-बार सीने में संक्रमण की शिकायत हो रही थी।

अलीगढ़ में होगी अंतिम विदाई :

आगरा के बाद महाकवि के पार्थिव शरीर को अलीगढ़ ले जाया जाएगा जहां राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंतिम यात्रा निकाली जायेगी। इसके बाद उनके शव को मेडिकल कॉलेज को दान किया जाएगा। गोपालदास नीरज ने अपने जीवित रहते ही देहदान का फैसला किया था। देहदान कर्तव्य संस्था के अध्यक्ष डॉ एस के गौड़ ने बताया, ‘मैं 10 दिसंबर, 2015 को नीरजजी से मिलने पहुंचा था। वहां पहुंच कर मैंने उन्हें देहदान के बारे में बताया। तब उन्होंने कहा था मैं मरने के बाद भी जीना चाहता हूं और यह सबसे अच्छा माध्यम है। बिना समय गवाएं फॉर्म पर दस्तखत कर दिए थे।’

ये भी पढ़ें-

ताले से जंजीर में जकड़ी स्ट्रेचर व व्हीलचेयर, बेटी को गोद में लेकर अस्पताल पहुंचा पिता

रायबरेली: वॉल्वो बस पेड़ से टकराई, स्टेयरिंग में दो घंटे फंसा रहा चालक

वसंत कुंज योजना में आज से हटाए जाएंगे अवैध कब्जे

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें