समाजवादी पार्टी के संस्थापक और वर्तमान संरक्षक मुलायम सिंह यादव 80 साल के हो गए। हर साल उनके जन्मदिन पर बड़ा जश्न होता है जो इस साल भी होगा। भाई शिवपाल और बेटे अखिलेश से बनीं दूरियों की वजह से जश्न हल्का जरूर लगेगा लेकिन दोनों ही नेता अपने-अपने कार्यालयों में मुलायम के जन्मदिन पर कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सपा संस्थापक और अपने पिता मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने एक तस्वीर शेयर कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।

अखिलेश यादव ने दी शुभकामनाएं :

सपा के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर सपा और प्रसपा दोनों ही कई तरह के आयोजन करा रही हैं। लखनऊ से लेकर सैफई तक कई तरह के भव्य आयोजनों को आयोजित्ग किआ गया है। सुबह से ही मुलायम सिंह यादव को उनके जन्मदिन पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर अपने पिता को शुभकामनायें दी हैं। अखिलेश ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि माननीय ‘नेता जी’ के जन्म दिवस पर हार्दिक बधाई! उन्होंने ही हम सबको गांधी जी के ‘सत्य और अहिंसा’ के मार्ग पर चलना सिखाया व लोहिया जी के इस सिद्धांत को समझाया कि ‘बुराई को ख़त्म करने के लिए बुराई को पहचानना होता है’ और ये भी कि भरोसा ही इंसानी रिश्तों की सबसे बड़ी पूँजी है।

सैफई में हुआ था जन्म :

यूपी के इटावा के सैफई गांव में जन्मे मुलायम पहली बार 1967 में विधायक चुने गए और उसके बाद 7 बार विधायक रहे। वह तीन बार (1989 से 1991, 1993 से 1995, 2003 से 2007) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और 1996 से 1998 तक केंद्र में रक्षामंत्री भी रहे। वह पहली बार 1977 में राज्य मंत्री बने। 1980 में वह लोकदल पार्टी के अध्यक्ष बने जो बाद में जनता दल का हिस्सा बन गई। 1982 में उन्हें यूपी विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया। इस पद पर वह 1985 तक रहे। इसके बाद उन्होंने साल 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें