राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम थाना क्षेत्र स्थित डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) का 16वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। दीक्षांत समारोह में डॉक्टर आरए मालेशकर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। वहीं विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। दीक्षांत कार्यक्रम के दौरान कुलाधिपति एवं यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने मेधावी छात्रों को मेडल वितरित कर सम्मानित किया।

राज्यपाल ने अपने संबोधन में यूपी इन्वेस्टर्स समिट की सराहना करते हुए कहा कि उप्र में विकास का नया युग शुरू हुआ है। अब उप्र के युवाओं को रोजगार की तलाश के लिए दिल्ली-मुंबई नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में रोजगार उपलब्ध होने पर उन्हें महानगरों की झोपड़ पट्टियों में रहने का मजबूर नहीं होना पड़ेगा। प्रदेश की कानून व्यवस्था ठीक नहीं थी। लेकिन अब सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को तरक्की का रास्ता दिखाया है। ऐसी योजनाएं चल रही हैं जिन पर कार्य करके आप नौकरी करने की बजाय दूसरों को नौकरी दे सकते हो।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]दीक्षांत समारोह में बजा बेटियों का डंका [/penci_blockquote]
एकेटीयू के दीक्षांत समारोह में बेटियों का डंका बजा। बेटियों ने प्रतिष्ठित चांसलर मेडल समेत 22 गोल्ड में से 16 गोल्ड पर कब्जा जमाया है। एकेटीयू से सरकारी व प्राइवेट मिलाकर कुल 597 कॉलेज संबद्ध हैं। दीक्षा समारोह में 1500 मेधावियों को बुलाया गया था। मेडल सूची में संबद्ध कॉलेजों में विभिन्न कोर्सेज के 16 ब्रांच में गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज मेडल दिए गए हैं। इसमें 22 गोल्ड, 22 सिल्वर व 22 ब्रांज मेडल थे। वहीं, एक चांसलर मेडल मिलाकर कुल 67 मेडल दीक्षांत समारोह में दिए गए। प्रतिष्ठित चांसलर गोल्ड मेडल अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिंग कॉलेज गाजियाबाद की बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की छात्र प्रीती गुप्ता को दिया गया। एकेटीयू के बहुउद्देशीय सभागार में कुलाधिपति व राज्यपाल राम नाईक लगभग 62 हजार छात्र-छात्रओं को उपाधि प्रदान की गई। इस दौरान डॉ. आरए माशेलकर को डी-लिट् की उपाधि प्रदान की गई।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]59 शोधार्थियों को मिली पीएचडी की उपाधि [/penci_blockquote]

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को मनाया गया। विवि के प्रवक्ता आशीष मिश्रा ने बताया कि समारोह के रिहर्सल के दौरान सभी 67 मेडलिस्ट भी मौजूद रहे। इन मेधावी छात्रों को मेडल दिए गए। इस बार कुल 62 छात्र-छात्राओं को उपाधि दी गई। इसके अलावा पीएचडी की उपाधि 59 शोधार्थियों को मिली। इस अवसर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरए माशेलकर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। दीक्षांत समारोह में छात्रों के लिए खास तरह का ड्रेस कोड निर्धारित किया गया था। मेडल प्राप्त करने वाले सभी छात्र इस खास ड्रेस में नजर आ रहे थे। दीक्षांत समारोह से ठीक एक दिन पहले रिहर्सल के दौरान एकेटीयू वीसी विनय पाठक छात्रों को ड्रेस वितरित की थी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें