उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली वर्तमान भाजपा सरकार ने अब इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदल दिया है।प्रदेश सरकार ने इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नाम अटल बिहारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रख दिया है। इकाना क्रिकेट स्टेडियम का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर करने के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इसे आंशिक पूर्णता प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी प्रभु एन सिंह ने बताया कि इकाना स्पोर्ट सिटी के विकास के लिए एलडीए इकाना स्पोर्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड जीसी कंस्ट्रक्शंस एंड डेवलपमेंट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुए अनुबंध के मुताबिक स्पोर्ट सिटी प्रोजेक्ट के पूरा होने पर इसका नामकरण सरकार को करना था। एलडीए वीसी की अनुमति के बाद अधिशासी अभियंता (मानचित्र सेल) भूपेंद्र वीर सिंह ने आंशिक पूर्णता प्रमाण पत्र जारी कर दिया।

इकाना स्पोर्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड पूर्णता प्रमाण पत्र की मांग की थी। भूपेंद्र ने बताया कि आंशिक पूर्णता प्रमाण पत्र सशक्त है। शर्तों के उल्लंघन पर या स्वीकृति निरस्त कर दी जाएगी। गौरतलब है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच T-20 मैच से 1 दिन पहले सोमवार को इस स्टेडियम का नामकरण भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम करने का आवास विकास विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने जारी कर दिया।

24 साल के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट मैच की मेजबानी का मौका उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को दिलाने वाले इकाना स्टेडियम का नाम मैच से एक दिन पहले ही बदल दिया गया है। यूपी के राज्यपाल राम नाईक की अनुमति से इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। बता दें कि इसी साल 16 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेयी का देहांत हो गया था। बता दें कि अब ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’ कहलाए जाने वाले स्टेडियम में कई खूबियां हैं, जो इसे देश के और स्टेडियम से अलग करती हैं।

बता दें कि 50 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम 71 एकड़ में फैला है। एक हजार कार पार्किंग के साथ लगभग पांच हजार टू-वीलर पार्किंग की यहां व्यवस्था है। फ्लड लाइट, मीडिया सेंटर, पवेलियन सहित अन्य सुविधाएं भी यहां विश्व स्तरीय हैं। खास बात यह है कि बारिश होने के कुछ ही घंटो के अंदर आधुनिक तकनीक से पानी को बाहर निकालकर ग्राउंड को खेलने योग्य बना दिया जाता है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें