इंटरनेशनल विमेंस डे को ध्यान में रखते हुए राजधानी स्थित अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज ने एक अनूठी पहल की है। कॉलेज ने लड़कियों को वर्ल्ड विमेंस डे के मौके पर उपहार स्वरुप सेनेटरी वेंडिंग मशीन दी है। यह एक सराहनीय कदम है और कॉलेज में पढ़ने वाली तमाम छात्राओं के मुताबिक यह उनके लिए एक बेहतरीन तोहफा है। बता दें कि अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज राजधानी का ऐसा पहला कॉलेज बना है, जिसने अपने कैंपस में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई है। ये मशीन सिर्फ छात्राओं को सस्ते दामों पर नैपकिन ही मुहैया नहीं करा रही, बल्कि ये महिला स्वच्छता और सेहत का अनमोल पैगाम लेकर आई है। 

5 रूपये का सिक्का डालकर ले सकते है सैनिटरी पैड

पिछले दिनों फिल्म पैडमेन के आने के बाद से इस मुहिम को तेजी मिली है। अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज ने इसी मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के मकसद से नई पहल की है। कॉलेज कैंपस में तीन सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन्स लगाई गई हैं। इनमें 5 रुपये का सिक्का डालकर नैपकिन ली जा सकती है। आंकड़े बताते हैं कि देश में सिर्फ 18 फीसदी महिलाएं ही सैनिटरी नैपकिन इस्तेमाल करती हैं। लाखों महिलाएं ऐसी भी हैं जो महावारी के दिनों में गंदगी से पनपने वाली बीमारियों का शिकार होती हैं जो कई बार जानलेवा तक साबित होती हैं।

ये भी पढ़ेंः BJP विधायक ने दिया त्रिपुरा हिंसा पर विवादित बयान

समाजिक बदलाव का सूचक है यह पहल

अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज प्रशासन ने छात्राओं को सुविधा देने के पीछे एक अहसास जगाने की कोशिश है कि उनके पर्सनल हाईजीन से बढ़कर कुछ नहीं है। इन सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों को लेकर छात्राएं उत्साहित हैं। समृद्धि श्रीवास्तव एवं अर्चना पाल का कहना है कि महिला दिवस पर आयोजित होने वाले तमाम कार्यक्रमों के पीछे उनके कॉलेज की ये पेशकश असल महिला सशक्तिकरण की तरफ एक बड़ा कदम है। इस मशीन के इस्तेमाल से न सिर्फ उन्हें सस्ते नैपकिन मिल रहे हैं बल्कि ये माहवारी को लेकर एक सामाजिक बदलाव का सूचक हैं। अब ये बच्चियां अपने घरों में भी सैनिटरी नैपकिन के बारे में खुलकर बात करती हैं। तमाम उन लड़कियों और महिलाओं तक ये बात पहुंचाना चाहती हैं, जो पीरियड्स को हौवा मानती हैं। अभी भी महिलाएं खुलकर बात नहीं करती और शर्माती हैं। आपको बता दें की विश्व महिला दिवस पर बेटियों को मिला सैनिटरी नैपकिन का ये उपहार उनकी सेहत और सोच का सिंबल बना है।

प्रदेश का पहला सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन स्थापित करने वाला काॅलेज

कालेज की प्रधानाचार्या ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अवध गर्ल्स पोस्ट ग्रैजुएट कॉलेज सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन स्थापित करने वाला पहला कॉलेज है। हमने इसे 2014 में इंस्टॉल किया। वहीं 2017 में यह रोटरी क्लब ने एक और मषीन उपहार के रूप में दिया है।

ये भी पढ़ेंः सपा के ‘नरेश’ का कटा पत्ता, जया बच्चन जाएंगी राज्यसभा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें