उत्तर प्रदेश में बीएड राज्य प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट जारी हो गए हैं। रिजल्ट लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in  और www.upbed.nic.in  से चेक किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि 11 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन हुआ था।

उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए हुए एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया. जिन स्टूडेंट्स ने बीएड की प्रवेश परीक्षा दी है, वे बीएड की ऑफिशियल वेबसाइट www.upbed.nic.in या लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें इस बार बीएड की राज्य प्रवेश परीक्षा लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित करवाई थी.

 

ऐसे देखें रिजल्ट:

– सबसे पहले बीएड या लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

www.upbed.nic.in

www.lkouniv.ac.in

– UP B Ed Results 2018 के लिंक पर क्लिक करें।

– मांगे गए जरूरी डिटेल्स भरें और लॉग इन करें.

– आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

– अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी ले लें.

इस बार बीएड में दाखिले के लिए 2.34 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन फॉर्म भरे थे. बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 अप्रैल को दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित हुई थी।  UPJEE एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जिसके जरिए उत्तर प्रदेश की 16 यूनिवर्सिटीज में B Ed कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

कब से है काउंसिलिंग:

रिजल्ट में अभ्यर्थी की कैटेगरी के अलावा उसके स्कोर और वेटेज का भी ब्योरा दिया जाएगा. अभ्यर्थी ऊपर दिए गए वेबसाइट्स पर लॉग इन करके अपना रिजल्ट देख पाएंगे. हालांकि रैंकिंग की सूची बाद में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी. रिजल्ट के साथ ही आंसर-की भी जारी की जाएगी. इसके अलावा 1 जून से काउंसिलिंग शुरू होने की उम्मीद है. इस बार निर्धारित समय से 13 दिन पहले ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ेगी सपा, 15 सीटों पर उतारेगी 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें