अगर आपको कुछ कैश बैंक में जमा करना है या फिर डिमांड ड्राफ्ट बनवाना है तो यह काम आपको आज ही कर लेना चाहिए। 29 मार्च से लेकर 1 अप्रैल तक बैंक बंद रहने वाले हैं। 29 मार्च को जहां महावीर जयंती है, 30 को गुड फ्राइडे है और 31 मार्च को अंतिम शनिवार है। इसके बाद 1 अप्रैल को रविवार के दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक से जुड़े अपने काम निपटाने के लिए मात्र 1 दिन ही बचा है। कोश‍िश कीजिए कि इस दौरान आप अपनी जेब में जरूरत के हिसाब से पैसे जरूर रखें या फिर आप अपने एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड को साथ रखें ताकि आपको किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

निपटा लें सभी जरूरी काम :

वित्तीय वर्ष 2017-18 खत्म होने में अब सिर्फ चार दिन रह गए हैं। 31 मार्च इस व‍ित्त वर्ष की आख‍िरी तारीख है ऐसे में आपको इससे पहले कुछ जरूरी काम निपटाने अहम हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यह भी ध्यान रख‍िये कि आपको 31 मार्च से पहले कई जरूरी काम निपटाने हैं इसमें आपको PPF में न्यूनतम रकम का निवेश करने के साथ ही एनपीएस में भी न्यूनतम राश‍ि जमा करवाना जरूरी है।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है बता दें कि पीपीएफ में आपको एक साल में न्यूनतम 500 रुपये जमा करने होते हैं एनपीएस में आपको साल का 6 हजार रुपये जमा करना होता है। इसके अलावा आपको असेसमेंट इयर 2016-17 और 2017-18 का आईटीआर नहीं भरा है तो आपको 31 मार्च से पहले यह काम निपटा लेना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके बाद आप इन दोनों सालों के लिए आईटीआर नहीं भर पाएंगे।

वहीं चार दिन की बैंकबन्दी पर आम लोगों की रॉय लेने पर उन्होंने कहा कभी किसी परिवार में कोई एक्सीडेंटल मामले पर या फिर कभी किसी परिवार को जिनका पेसेंट हॉस्पिटल में एडमिट है, उन्हें अचानक कभी भी पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लगातार बंदी पर बैंको को अपने एटीएम दुरुस्त कर के रखना चाहिए, और पर्याप्त पैसा होना चाहिए।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=pkY1D299KIw” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”true” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें