भारत देश के 70वें गणतंत्र दिवस के समापन समारोह के रूप में मनाया जाने वाला ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम राजधानी लखनऊ के रिजर्व पुलिस लाइन में धूमधाम से मनाया गया। गणतंत्र दिवस के समापन समारोह में राज्यपाल रामनाईक मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस के तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। सेरेमनी का आयोजन हर साल की तरह इस साल भी देखकर वहां मौजूद सभी नागरिकों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। इस सेरेमनी में भारतीय सेना के जवानों ने अपने साहस और शौर्य का परिचय दिया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में लोग वहां पहुंचे थे। पुलिस लाइन पहुंचे दर्शक सेल्फी के साथ इस अद्भुत छड़ को अपने मोबाईल में कैद कर रहे थे। कार्यक्रम में भारत माता की जय और हिंदुस्तान जिंदाबाद की गरज सुनाई दे रही थी।

गौरतलब है कि भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के रूप में ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम मनाया जाता है। इस बेहद खास कार्यक्रम में थल सेना, नौसेना और वायुसेना के बैंड पारम्परिक धुन के साथ मार्च करते हैं। 26 जनवरी के बाद हर वर्ष तीन दिन बाद ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। देश की राजधानी दिल्ली में भी ‘बीटिंग द रिट्रीट’ विजय चौक पर आयोजित किया गया। ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह में राष्ट्रपति बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।रायसीना हिल्स पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में वायु, जल और थल सेना के तीनों अंग अपना हुनर दिखा रहे थे। बीटिंग द रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह के खत्म होने का सूचक है। इस दौरान सेना के तीनों अंग बैंड के पारम्परिक धुन के साथ मार्च पास्ट करते हैं जो कि सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है। इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई हस्तियां मौजूद रहीं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें