उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा चल रहा धरना प्रदर्शन अब समाप्त हो गया हैं. बीते दिन बीएचयू के मुख्य गेट “सिंहद्वार’ पर छात्र धरने पर बैठ गये थे और जमकर प्रदर्शन व् नारेबाजी कर रहे थे. वहीं शाम होते होते विवि के कुलपति और जिलाधिकारी ने छात्रों से बात कर उनके धरने को समाप्त करवाया.

साथी छात्र के डूबने को बाद हंगामा:

वाराणसी जिले में बीएचयू बवाल का सिलसिला अभी थमा नहीं था कि छात्र एक बार फिर बीएचयू मेंन गेट सिंहद्वार पर धरना प्रदर्शन पर उतर आए।

दरअसल मामला यह है कि मंगलवार सुबह जानकी घाट पर गंगा में बीएचयू का एक छात्र राहुल द्वितीय वर्ष कॉमर्स का छात्र डूब गया।

राहुल पटना में राजेन्द्र नगर के आशियाना का निवासी था। वह सुबह गंगा में स्‍नान करने गया था कि जानकी घाट पर डूब गया.

जिसके बाद बीएचयू इमरजेंसी में भी हंगामा होने लगा। वही छात्रों को आक्रोश यहां भी कम नहीं हुआ तो वह बीएचयू लंका मेन गेट सिंहद्वार बंद कर के प्रदर्शन करने लगे।

छात्रों ने लगाया एनडीआरएफ टीम पर लापरवाही का आरोप

हादसे की जानकारी राहुल के पिता जितेंद्र सिंह को भी दे दी गयी थी. वहीं राहुल के साथ हुए हादसे के मामले में छात्रों ने एनडीआरएफ की टीम पर लापरवाही का आरोप लगाया और धरने पर बैठ गये.

छात्रों ने सिंहद्वार बंद कर बीएचयू में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को समझाने की कोशिश की।

इसके बाद छात्रों को मनाने कॉमर्स फैकल्टी के डीन और जिला प्रशासन के कई अधिकारी पहुंच गए। जबकि विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र मानने को तैयार नहीं हुए।

कुलपति और डीएम ने दिया आश्वासन

छात्रों ने धरने के दौरान करीब 1 बजकर 50 मिनट पर बीएचयू मेंन गेट सिंहद्वार के दोनों छोटे गेट बंद कर दिये। वही बड़े वाले गेट के बीच में ही सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने चक्का जाम कर दिया।

छात्र एनडीआरएफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। धरने को समाप्त करवाने आये संकाय प्रमुख प्रो सीपी मल्ल व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने काफी मनाने की कोशिश की लेकिन उनकी भी कोशिश विफल हो गयी।

वहीं इसके बाद शाम होते होते करीब 6 बजे कुलपति ने छात्रों की मुलाकात हुई। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने बताया कि कुलपति प्रो राकेश भटनागर ने जिलाधिकारी से आरोपित जवान के खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की।

वहीं डीएम ने भी 72 घंटे के अंदर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है. जिसके बाद करीब 6.35 बजे धरना समाप्त हुआ।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें