उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिला में बुधवार को मंडुआडीह थाना क्षेत्र में लहरतारा आरओबी के दो दिन पहले समीप तारा देवी के मकान में हुए भयंकर धमाके के बाद हुए विस्फोट के चलते पड़ोसी समेत दो लोगों की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए थे। इस हादसे को अभी लोग भूल भी नहीं पाए थे कि बदायूं जिला के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव में एक पटाखा की फैक्टी में भीषण विस्फोट होने से इलाके में हाहाकार मच गया। धमाका इतना भयंकर था कि आस-पास में मकानों में दरारें पड़ गई। इस भयंकर धमाके में पूरा माकन जमीदोज हो गया। घटना से इलाके में अफरा तफरी मच गई। इसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी। सूचना मिलते ही मौके पर एसपी देहात, एसडीएम सदर स्थानीय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए जेसीबी लगाई है। अग्निशमन विभाग की गाड़ी भी मौके पर पहुंची। इस हादसे में सात लोगों की मारे जाने की सूचना है। मृतकों की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। पुलिस धमाके के बाद ढहा मलबा हटाने में जुटी थी। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=4AINIvlsXvE” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/10/Badaun-Big-Explosion-in-Fireworks-Factory-Seven-Deaths-Injured-Rescue-Underway.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

जानकारी के मुताबिक, घटना सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव की है। यहां शुक्रवार को पटाखा फैक्ट्री तेज धमाके के साथ आग लग गई। मलबे में दबे होने से 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि फैक्ट्री में आग लगने से जोरदार धमाका हुआ, जिससे पूरा गांव दहल उठा। धमाका इतना जोरदार था कि गांव के लोगों में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाल कर एम्बुलेंस के जरिये अस्पताल पहुंचा रही थी।

दीपावली में अभी कुछ दिन बाकी होने के कारण जिला प्रशासन कोई कवायद नहीं कर रहा है। यहां पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस नहीं होने के बावजूद चोरी-छिपे पटाखे बनते हैं। ये काम पटाखा कारोबारी घरों व दुकानों में करते हैं। दीपावली पर बिकने वाले सुतली बम इसके प्रमाण हैं, जिस पर न फैक्ट्री का नाम होता, न लाइसेंस संख्या। फिर भी तेज आवाज के नाम पर इनकी खूब खरीद-फरोख्त होती है। तमाम पटाखा बिक्रेताओं पर चोरी-छिपे बारूद मंगा पटाखा बनाने का धंधा करने का आरोप लगता रहा है।

गौरतलब है कि पिछली ऐसी कई घटनाएं हैं, जिनमें पटाखा कारोबार में कइयों की जान चली गई थी। लेकिन फिर भी राजधानी सहित अन्य जिलों में अवैध पटाखा बनाने का काम जोरों पर चल रहा है। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, राजधानी के कई इलाकों में बारूद का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। इस संबंध में एसपी देहात का कहना है कि पुलिस अवैध पटाखा कारोबारियों के विरुद्ध चेकिंग अभियान चला रही है जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें