देश की सत्ता में वापस आने के लिए भाजपा ने तैयारी करना शुरू कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कार्यकर्ताओं से बैठक कर उन्हें चुनावी मंत्र दे दिया है। इसके अलावा यूपी में भाजपा की सीधी टक्कर सपा से है जिसके लिए भाजपा ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इस बार भाजपा ने समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को उनके गढ़ मैनपुरी में घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके अलावा मुलायम के सामने प्रत्याशी को लेकर कई नाम सामने आने लगे हैं।

ऐसे उम्मीदवार को मिलेगा मौका :

मैनपुरी लोकसभा सीट की जनसंख्या लगभग 1,847,194 है। यहां 1000 पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 876 और साक्षरता दर 78.26 प्रतिशत है। मैनपुरी का कुल वोट 12.3 लाख है जिसमें 35 प्रतिशत वोटर यादव है। वहीँ दूसरी जातियों में 20 प्रतिशत राजपूत, चौहान, राठौर, भदौरिया शाक्य, ब्राह्मण है। यहां 4 विधानसभा सीट लगती हैं जिसमें से भोगांव से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। वहीं करहल, किशनी और मैनपुरी सदर सीट पर सपा का कब्ज़ा है। ऐसे में भाजपा यदि ये सीट जीतना चाहती है तो इस बार उसे 51 प्रतिशत वोट हासिल करने के लिए ठाकुर, शाक्य के साथ साथ एससी वोटर्स को अपने पाले में लेना होगा।

शाक्य मतदाताओं की अच्छी है संख्या :

मैनपुरी संसदीय सीट पर क्षत्रिय और शाक्य मतदाताओं की अच्छी संख्या है। भाजपा की ब्रज की सबसे बड़ी सीट मैनपुरी लोकसभा सीट पर ख़ास नजर है। मुलायम सिंह यादव ने पिछले चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिंह चौहान को हराया था। जब मुलायम सिंह ने ये सीट छोड़ी तो उनके पौत्र तेज प्रताप सिंह यादव को इस सीट पर लड़ाया गया और उन्होंने भी रिकॉर्ड जीत हासिल की। तेज प्रताप सिंह ने इस चुनाव में 6,53,786 वोट हासिल किए थे और भाजपा के प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य को 3,21,249 वोट से हराया था। भाजपा संगठन की ओर से संतोष सिंह को इस संसदीय क्षेत्र में भेजा गया है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें