2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों में समाजवादी पार्टी लगी हुई है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ चुनावी रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। बीते दिनों हुए उपचुनावों में कई सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की थी। इसके अलावा महागठबंधन को लेकर भी सपा काफी सकारात्मक रुख अख्तियार किये हुए है। इस बीच यूपी में 5 जगह हुए उपचुनावों में समाजवादी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है जिससे पार्टी में सभी हैरान हैं।

5 में 4 सीटों पर हारी सपा :

पूर्वांचल की पांच ब्लॉक प्रमुख सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने 4 पर शानदार जीत दर्ज की है। समाजवादी पार्टी को सिर्फ एक सीट पर संतोष करना पड़ा। जौनपुर के सुईथाकला ब्लॉक प्रमुख पद पर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी कविता वर्मा, कौशाम्बी के नेवादा से राधा, गोरखपुर के खजिनी ब्लॉक से विकास सिंह ने प्रमुख पद पर जीत हासिल की है। वहीँ समाजवादी पार्टी को महज कुशीनगर की विशुनपुरा में ही जीत मिल सकी है। यहां पूर्व प्रमुख विक्रमा यादव के बड़े भाई लल्लन यादव ने बीजेपी समर्थित प्रत्याशी को हराया। जौनपुर में अंतिम समय में सपा समर्थित प्रत्याशी ने अपना नाम ही वापस ले लिया जिसके बाद भाजपा की कविता वर्मा को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पूर्वांचल की 5 ब्लॉक प्रमुख सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की है[/penci_blockquote]

सिर्फ कुशीनगर से जीती सपा :

यूपी के कुशीनगर जिले का विशुनपुरा ब्लॉक ऐसा रहा जहां से सपा जीत सकी है। यहाँ पर पूर्व प्रमुख विक्रमा यादव के छोटे भाई लल्लन यादव 92 वोट पाकर विजयी हुए हैं। इन्होंने बीजेपी समर्थित प्रत्याशी अरुण राय को हराया। भाजपा के अरुण को महज 25 मिले, जबकि सात वोट नोटा हुआ है। यह कुर्सी पहले बीजेपी की कंचन जायसवाल के पास थी। इनके खिलाफ विक्रमा यादव के नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। इसके बाद उपचुनाव कराया गया था।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें