राजधानी लखनऊ के बहुचर्चित विवेक हत्याकांड में आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी के समर्थन में उतरे पुलिसकर्मियों ने सोशल मीडिया पर विरोध के सुर तेज कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस कर्मचारी परिषद ने प्रशांत को निर्दोष बताते हुए शुक्रवार को काला दिवस मनाने और शनिवार को इलाहाबाद में बैठक करने की घोषणा की है। काला दिवस के दौरान फेसबुक और वॉट्सएप पर प्रदेश के सिपाहियों को मैसेज भेजकर काली पट्टी बांधकर काम करने के लिए कहा जा रहा है। आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी के समर्थन में कुछ सिपाही लगातार सोशल मीडिया पर अभियान चला रहे हैं। एक ने फेसबुक पर लिखा कि प्रशांत अपनी ड्यूटी कर रहा था। विवेक को गोली मारने के उसके कदम को सही ठहराते हुए लिखा कि ड्यूटी निभाने के लिए उसे गोली चलानी पड़ी, इसलिए उसका मुकदमा सरकार को लड़ना चाहिए।

परिषद के महामंत्री व कानपुर में पीएसी में तैनात सिपाही अविनाश पाठक ने बताया कि काला दिवस को अराजपत्रित पुलिस वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के रक्षक कल्याण ट्रस्ट के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवा यादव ने भी समर्थन दिया है। काला दिवस के लिए ‘खाकी के सम्मान में, उत्तर प्रदेश पुलिस मैदान में’ स्लोगन बनाकर सोशल मीडिया पर प्रचार किया जा रहा है। पाठक ने बताया कि छह अक्तूबर को इलाहाबाद में बैठक है। इसमें विवेक हत्याकांड में सिपाहियों पर एकतरफा कार्रवाई का सांकेतिक विरोध होगा। इस दौरान हंगामा या धरना-प्रदर्शन नहीं होगा। बैठक में ही हत्याकांड, पुलिसकर्मियों की आत्महत्याएं व अन्य समस्याओं पर वहां के डीएम को ज्ञापन सौंपा जाएगा। इसके अलावा अराजपत्रित पुलिसकर्मियों की मांगें शासन तक पहुंचाने के लिए एडीजी इंटेलीजेंस को पत्र भेजा जाएगा। पाठक ने कहा बैठक में विभिन्न जनपदों से 300 सिपाहियों के आने की संभावना है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]तीन दिन की छुट्टी पर जाने का प्रस्ताव[/penci_blockquote]
अविनाश पाठक ने बताया बैठक में इस हत्याकांड में सिपाहियों के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में एक जनवरी से तीन दिन की छुट्टी पर जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। सहमति बनने पर प्रदेश के सिपाही एक से तीन जनवरी तक काम नहीं करेंगे। उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस कर्मचारी परिषद का संरक्षक 1973 में हुए विद्रोह का अगुवाकार व सेवानिवृत्त सिपाही रामआशीष राय है। परिषद का अध्यक्ष गोरखपुर में तैनात आरक्षी विजय यादव है। कुछ सिपाहियों ने प्रशांत को ब्रेवरी अवॉर्ड देने की बात भी लिखी। अधिकारियों का कहना है कि सोशल मीडिया पर आरोपी का समर्थन करने वाले पुलिसकर्मी या तो उसके दोस्त या उसके बैच के हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बाजू में काली पल्टी बांधकर विरोध[/penci_blockquote]
एसोसिएशन ने घोषणा में कहा कि शुक्रवार को पुलिस विभाग में तैनात सिपाही अपनी बाजू में काली पल्टी बांधकर विरोध जताएंगे। इसके अलावा फेसबुक और वाट्सएप की प्रोफाइल भी काले रंग की लगाएंगे। फेसबुक पर ‘खाकी के सम्मान में, उत्तर प्रदेश पुलिस मैदान में’ इस तरह के मैसेज चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा खुद को सिपाही बताने वाले एसोसिएशन से जुड़े अविनाश प्रकाश पाठक ने बताया कि अफसर से लेकर विभाग हमेशा पुलिस कर्मियों का शोषण करते हैं। हमें छुट्टी तक नहीं मिलती है। अविनाश ने यह भी कहा कि सिपाही प्रशांत ने खुद के बचाव में गोली चलाई है। मैनेजर विवेक ने सिपाही को कुचलने का प्रयास किया था। अगर प्रशांत गोली न चलाता तो उसकी जान जा सकती थी। पुलिस अधिकारियों ने राजनेताओं के दवाब में आकर एक पक्षीय कार्रवाई की है। अविनाश की पोस्ट पर दर्जनों लोगों ने अपनी भड़ास निकालते हुए अभद्र कमेंट भी किए हैं। इस पर विवेक की पत्नी कल्पना ने अधिकारियों से मामला संज्ञान में लेकर कार्रवाई की मांग की है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]डीजीपी मुख्यालय की सिपाहियों के प्रदर्शन पर नजर[/penci_blockquote]
अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चल रही खबरों को लेकर डीजीपी मुख्यालय भी सतर्क है और प्रकरण पर नजर बनाए हुए हैं। हालांकि यह भी सच है कि जो भी मेसेज सामने आ रहे हैं, वे सिर्फ सोशल मीडिया पर ही सक्रिय हैं। अभी तक कोई भी सिपाही सामने नहीं आया है। इस बारे में डीजीपी ओम प्रकाश सिंह का कहना है कि सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। डीआईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी का कहना है कि ‘सोशल मीडिया पर होने वाली सभी गतिविधियों पर सर्तक दृष्टि रखी जाती है। अराजपत्रित पुलिस वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा काला दिवस मनाए जाने की जानकारी तथ्यात्मक रूप से अभी तक सामने नहीं आई है। ऐसी कोई भी बात संज्ञान में आने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें